Logo
April 16 2024 01:09 PM

10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा और कठिन किया छात्रों के लिए ऐलान

Posted at: Dec 4 , 2017 by Dilersamachar 10017

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: दिसंबर आते ही छात्र प्री-बोर्ड और बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में लग जाते हैं. छात्र दिन रात मेहनत कर बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंक लाने का प्रयास करते हैं. हालांकि कई बार इतनी मेहनत के बाद भी उनका परीक्षा परिणाम संतोषजनक नहीं होता. इसकी एक सबसे बड़ी वजह तैयारी को योजनाबद्ध तरीके से न करना होता है. ऐसे मे आपको चाहिए कि आप बोर्ड की तैयारी को योजनाबद्ध तरीके से करें. आज हम बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर आपसे कुछ अहम टिप्स साझा करने जा रहे हैं. यह टिप्स आपको जहां सुनियोजित तरीके से अपनी तैयारी करने में मदद करेंगे वहीं आप आसानी से अधिक अंक ला सकें यह इसमें भी आपकी मदद करेंगे.
पढ़ाई के दौरान छोटे अंतराल पर लें ब्रेक
परीक्षा की तैयारी करते समय समय-समय पर ब्रेक लेना जरूरी है. पढ़ाई के बीच में लिया जाने वाला यह ब्रेक आपको पहले पढ़ी गई चीजों को दोबारा से दोहराने का मौका देता है. इसके साथ ही यह ब्रेक आपके मेमोरी को बेहतर करने में भी मददगार होता है. आम तौर पर छात्रों को अपनी पढ़ाई के बीच 10 से 15 मिनट का ब्रेक लेते रहना चाहिए.

शुरू में कठिन विषय की तैयारी करें
बोर्ड की तैयारी के दौरान आपके पास सीमित समय होता है. ऐसे में आपको चाहिए कि आप उन विषय की तैयारी पहले शुरू करें जो आपके लिए कठिन हैं. बोर्ड की तैयारी शुरू करते समय छात्र का दिमाग फ्रेश होता है. ऐसे में आपको कठिन विषय की तैयारी में काफी मदद मिलेगी. 


अपने सिलेबस का रखें ध्‍यान
परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले आपको अपना टाइमटेबल बनाना चाहिए. टाइमटेबल में कठिन विषय की तैयारी को ज्यादा समय दें लेकिन उन विषय को भी समय जरूर दें जो आपके लिए आसान है. ऐसा करने से आप तय समय के अंदर ही सभी विषय के सिलेबस को समय दे पाएंगे. आपकी यह रणनीति परीक्षा में बेहतर नंबर लाने में आपकी मदद करेगा. 

खाने का रखें पूरा ख्याल
अक्सर देखा जाता है कि छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान खाना-पीना भी सही से नहीं लेते. इसका असर भी उनकी सेहत पर ही पड़ता है. ऐसा करने से परीक्षा की तैयारी करते समय आपके बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है. लिहाजा आपको चाहिए कि तैयारी करते समय आप पढ़ाई के साथ-साथ आपको अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

अपना अलग से नोट्स जरूर  बनाएं
अपने सब्जेक्ट की बेहतर तैयारी के लिए आपको चाहिए कि आप जो भी पढ़ रहे हैं उसका नोट्स जरूर  तैयार करते चलें. इसके दो फायदे हो सकते हैं. एक तो आप लिखने के साथ ही उस चीज को अच्छे से याद कर पाएंगे वहीं परीक्षा के ठीक पहले आपके पास अपना नोट्स होगा. जिसे एक बार पलटने के साथ ही आप अपना रिवीजन भी कर सकते हैं.  

तनाव से रहें दूर
बोर्ड परीक्षा की तारीखों के नजदीक आते ही अक्सर छात्र तनाव में आ जाते हैं. इसका असर उनकी तैयारी पर भी पड़ता है. परीक्षा में बेहतर करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी तैयारी के दौरान किसी तरह का तनाव न लें. ऐसा करने से आपका परीक्षा परिणाम बेहतर होगा. 

खुद पर रखें भरोसा
सिर्फ पढ़ाई करना ही जरूरी नहीं है. पढ़ी हुई चीजों को सही तरीके से परीक्षा में लिख पाना भी जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि आप खुद पर भरोसा करें.

परीक्षा से पहले खुद पर शक करना आपको तनाव दे सकता है और आप कई चीजों को भूल सकते हैं. लिहाजा खुद पर शक करने की जगह खुद पर भरोसा करना सीखें

ये भी पढ़े: अगर पीरियड्स में आ रही है प्रॉब्लम तो हेल्थक में है ये गड़बडी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED