Logo
September 20 2018 02:40 AM

ऐसा पानी जो बना देगा आपके बालों और त्वचा चमकदार होती है !

Posted at: Apr 14 , 2018 by Dilersamachar 5304

दिलेर समाचार, चावल पकाने के बाद उसके बचे हुए पानी यानी माड़ को निकालकर अक्सर फेंक दिया जाता है. क्योंकि चावल के पानी से होनेवाले फायदों के बारे में अधिकांश लोगों को पता नहीं होता है.

लेकिन जब आपको ये पता चलेगा कि चावल का यही पानी आपको बिना किसी झंझट के ग्लोइंग स्किन और सुंदर बालों की सौगात दे सकता है तो आप इस पानी फेंकने के बजाय इसका सही इस्तेमाल करेंगे.

1 – चावल के पानी से पाएं खूबसूरत त्वचा

पके हुए चावल के पानी में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. चावल के पानी को कुछ देर तक चेहरे पर लगाकर रखें फिर चेहरा पानी से धो लें इससे चेहरे की स्किन में कसाव आता है और चेहरे का निखार बढ़ता है.

2 – त्वचा की समस्याओं से दिलाता है छुटकारा

बढ़ती उम्र या धूप की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ना या चेहरे का सांवला पड़ना आम बात है. इन तमाम समस्याओं में चावल का पानी बेहद फायदेमंद साबित होता है.

चावल का पानी चेहरे के बढ़े हुए पोर्स को कम कर चेहरे में कसाव लाता है. इसके साथ ही यह एक बेहतर क्लींजर का काम भी करता है.

3 – डैमैज्ड बालों को करता है रिपेयर

बालों को स्ट्रेट करने वाले उपकरण या फिर केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में डैमेज्ड बालों के लिए चावल का पानी काफी कारगर साबित हो सकता है.

इसके लिए शैंपू करने के बाद चावल के पानी से स्कैल्प का मसाज करना चाहिए और फिर पांच मिनट बाद नॉर्मल पानी से बालों को धो लेना चाहिए.

4 – बालों को बनाता है स्ट्रेट और हेल्दी

केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बाल काफी कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. बालों को मजबूत बनाने के लिए चावल के पानी से स्कैल्प पर मसाज करना चाहिए.

बालों को ज्यादा पोषण देने के लिए रोजमैरी, लेवेंडर या टी ट्री ऑइल भी चावल के पानी में मिलाकर स्कैल पर मसाज कर सकते हैं. यह न सिर्फ बालों को मजबूत बनाता है बल्कि बालों को स्वस्थ और चमकीला भी बनाता है.

5- बेहतरीन शैंपू भी है चावल का पानी

चावल का पानी एक अच्छा कंडिशनर होने के साथ ही बेहतरीन शैंपू का काम भी करता है. इसके लिए चावल के पानी में आंवला या शिकाकाई पावडर मिलाकर बालों पर लगाना चाहिए. फिर बालों को धो लेना चाहिए इससे बाल बेहद खूबसूरत और आकर्षक हो जाएंगे.

हमें यकीन है कि चावल के पानी के इन बेमिसाल गुणों को जानकर अब आप पके हुए चावल का पानी फेंकने के बजाय त्वचा और बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे.

ये भी पढ़े: अपने बोलने के तरीके से ऐसे आप भी कमा सकते हैं लाखों रुपए


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED