Logo
April 19 2024 01:18 PM

Gym छोड़ने के बाद भी बॉडी रहेगी Fit अगर खाएंगे ये 6 सुपर फूड

Posted at: Aug 20 , 2018 by Dilersamachar 10200
दिलेर समाचार, वो कहते हैं न क‍ि Fit Body पाना बहुत ही मुश्कि‍ल है. लेकिन आपको यह सुनकर हैरानी होगी क‍ि फिट बॉटी पाने के बाद उसे मेनटेंन रखना उससे भी मुश्कि‍ल है. जी हां, आप एक बार Gym जाकर या exercise करके weight loss या वजन कम तो कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद इस कम वजन को बनाए रखना भी बड़ा Challenge होता है. अक्सर लोग जि‍म जाना छोड़ने के बाद पहले से भी ज्यादा मोटे हो जाते हैं. आपके साथ ऐसा न हो इसलि‍ए हम आपको बता रहे हैं ऐसे 6 फलों के बारे में जो आपकी ज‍िम में की गई मेहनत को बरकरार रखने में बेहद काम के साबित होंगे- 

ये भी पढ़े: पृथ्वी के अलावा बाहर के ग्रहों पर भी है भरपूर पानी, शोध में निकलीं ये बातें

सेब
सेब में फाइबर, फ्लेवोनॉइड, बी-केरोटिन जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके साथ ही सेब में पेक्टिन भी होता है जो वेट कम करने में मददगार साबि‍त होता है. रोज सेब खाने से आप पतले तो रहेंगे ही साथ ही बेली फैट भी कम होगा.

खीरे

ये भी पढ़े: भारतीय अंडर-20 फुटबॉल टीम के आगे फिका पड़ा विश्व चैंपियन अर्जेंटीना, मिली ऐसी हार आंखों में रह गए आंसू


खीरा है हीरा... जी हां, भले ही आप कि‍तना ही वर्कआउट कर लें लेकि‍न वेट को मेंटेन करने में सबसे जरूरी है आपकी डाइट. तो हमेशा याद रखें क‍ि दिनभर में जितनी भी कैलोरी ऊर्जा ली हो उसे बर्न किया जाए. तभी तो लो कैलोरी वाले फूड का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. दूषित पदार्थों की वजह से ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं रहता. ये तत्व ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर बेली फैट को कम करने में मदद करते हैं. खीरे में लो कैलोरी होती है वहीं इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन शरीर से दूषित पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करते हैं. 

 
पालक
पालक में फाइबर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है. फाइबर को हमारा शरीर आसानी से पचा लेता है. इसकी वज़ह से आपकी बार-बार भूख लगने की परेशानी भी दूर होती है.

अंडे


हो सकता है यह सुनकर आपको अजीब लगा हो. लेकि‍न सच यह है क‍ि अंडे में प्रोटीन काफी होता है. जो कैलोरी बर्न में शरीर की मदद करता है. इसके साथ ही शरीर को स्वस्थ्य और मज़बूत रखने में भी अंडा बेहद कारगर साबित होता है.

एवोकाडो

 


एवोकाडो बेहद लाभकारी है. एवोकोडो में लेसिथिन अमीनो एसिड बेली फैट को संतुलित करके रखता है. इसमें फाइबर भी होता है जिसकी वज़ह से जल्दी भूख नहीं लगती. एवोकाडो शुगर को कंट्रोल करके इंसुलिन के स्तर को संतुलित रखता है. इतना ही नहीं ये बेली फैट को घटाने में भी ये कारगर होता है.

तो सोचना क्या आज से ही इन्हें अपने आहार में करें शामि‍ल और बि‍ना भारी भरकम एक्सरसाइज के भी अपने वजन को अपने नियंत्रण में रखें.

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED