Logo
March 28 2024 08:31 PM

उपचुनावों में 9 सीट हारने के बाद लोकसभा में कमजोर हुई बीजेपी 282 से घटकर 273 पहुंची सीटें

Posted at: Jun 1 , 2018 by Dilersamachar 9623

दिलेर समाचार-  बीजेपी ने साल 2014 के आम चुनावों में 282 सीटों के साथ अपने बूते पूर्ण बहुमत जीता थालेकिन पिछले चार सालों में अब तक हुए उपचुनावों में पार्टी नौ सीट हार चुकी है. कल आए उपचुनाव के नतीजों में पार्टी दो लोकसभा सीटें हारीजबकि एक पर उसने जीत हासिल की. इस तरह अब कुल मिलाकर पार्टी के पास लोकसभा में 273 की संख्या है.

बीजेपी के हाथ से निकली कैराना सीट

बीजेपी ने लोकसभा सीटों के उपचुनाव में कल उत्तर प्रदेश में महत्वपूर्ण कैराना सीट और महाराष्ट्र में भंडारा-गोंडिया सीट को खो दिया. पार्टी ने पालघर संसदीय सीट को बरकरार रखाजबकि इसकी सहयोगी नागालैंड डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) नागालैंड सीट जीतने में सफल रही.

साल 2014 के बाद उपचुनाव में सीटों पर हारी है बीजेपी

बीजेपी ने इससे पहले इस साल उत्तर प्रदेश की प्रतिष्ठित गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीटों और राजस्थान में अजमेर और अलवर संसदीय सीटों को खो दिया था. नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से उपचुनाव में बीजेपी नौ सीटों पर हारी है. जिसमें कांग्रेस की झोली में सीटें गईं. बीजेपी की दो सीटें समाजवादी पार्टी के पास गईं और एक-एक सीट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टीराष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के खाते में गईं.

बीजेपी ने पालघर लोकसभा सीट को बरकरार रखा

आरएलडी ने लोकसभा में अपना खाता विपक्षी पार्टियों की तरफ से समर्थित अपनी उम्मीदवार तबस्सुम हसन की जीत से खोलाजिन्होंने कैराना में बीजेपी उम्मीदवार मृगांका सिंह को हराया. बीजेपी के सांसद हुकम सिंह (मृगांका सिंह के पिता) की मौत के कारण यहां उपचुनाव कराना पड़ा.

बीजेपी ने पालघर लोकसभा सीट को बरकरार रखाजहां इसके उम्मीदवार राजेंद्र गावित ने शिवसेना के श्रीनिवास वंगा को हराया. वंगा दिवंगत सांसद चिंतमान वंगा के बेटे हैं. उनकी मौत जनवरी में हुई थीइसके कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया गया.

लोकसभा में एनसीपी की हुईं सात सीटें

नागालैंड की एकमात्र संसदीय सीट पर उपचुनाव सांसद नेफ्यू रियो के राज्य के मुख्यमंत्री बनने के कारण कराया गया. मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने सांसद सीट से इस्तीफा दे दिया था. भंडारा-गोंडिया सीट जीतने वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की ताकत अब लोकसभा में सात हो गई है. भंडारा-गोंडिया सीट पर उपचुनाव बीजेपी के सांसद नाना पटोले के इस्तीफे के बाद कराया गयाजो कांग्रेस में शामिल हो गए हैं.


 

ये भी पढ़े: 38 पार्टियों के चंदे पर भी.. बीजेपी भारी, पढ़ें आंकड़े

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED