Logo
May 23 2018 04:59 AM

एलोवेरा से मिलता है कई स्किन सम्बन्धी रोगों से छुटकारा!

Posted at: May 3 , 2018 by Dilersamachar 5190

दिलेर समाचार, स्क्रीन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ऐलोवेरा का पौधा सबसे शानदार घरेलू नुस्खां है। शरीर के बाहरी और आंतरिक भागों का इलाज करने के लिए ऐलावेरा का इस्तेमाल किया जाता है। दर्द और सूजन को शांत करने के लिए ऐलोवेरा जेल को जलने के कारण जाना जाता है। अक्सर अधिंकाश लोगो को इस पौधे से होने वाले स्वास्थ्य फायदों की सूचना नहीं होती है। आइये दोस्तों आज हम आपको इस पौधे से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे है।

 

मानसिक तनाव दूर करने में सहायक
एलोवेरा रस आपकी पाचन समस्याओं को दूर करने में सहायता कर सकता है। इसके इस्तेमाल चेहरे की सूखी त्वचा मुलायम हो जाती है। रोजाना इसके रस के सेवन से मानसिक तनाव समस्या दूर होती है।

भरपूर विटामिन
एलोवेरा में बी 1, बी 2, बी 3, बी 6, सी, बी 9 और विटामिन ए बहुत ज्यादा मात्रा में होते है, जो आपकी सेहत में सुधार और शरीर के चयापचय में वृद्धि करने में सहायता करते है।

एंटी माइक्रोबियल
एलोवेरा के रस में ऐसे कई रासायनिक तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया, कवक, रोगाणुओं, और अन्य सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकते हैं। इनमें सल्फर, सैलिसिलिक एसिड, सिनामीक एसिड, ल्यूपोल, फिनोल, और यूरिया नाइट्रोजन शामिल हैं। इसकी वजह से आपको अपने घर में दवाइयों में एलोवेरा जेल को जरूर रखना चाहिए।

 

खनिज
एलोवेरा आपके शरीर को महत्वपूर्ण खनिज जैसे कैल्शियम, जिंक, कॉपर, लौह, पोटेशियम और मैग्नीशियम प्रदान करता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली
एलोवेरा में कई पोलिसाक्राइड होते हैं जो प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाते हैं। अक्सर इसी वजह से बीमारियों से बचने के लिए एलोवेरा का रस लिया जाता है।

ये भी पढ़े: खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, दिखेंगे खूबसूरत और जवान!


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED