Logo
October 22 2018 01:10 AM

अमेरिका के इतिहास में एप्पल बनी 1 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी

Posted at: Aug 3 , 2018 by Dilersamachar 6136

दिलेर समाचार, नई दिल्ली:  स्‍टॉक मार्किट के इतिहास में एप्‍पल गुरुवार को एक ट्रिलियन डॉलर (लगभग 68,620 अरब रुपये) की कंपनी बन गई है. मैरीलैंड विश्वविद्यालय में वित्त के प्रोफेसर डेविड कास ने कहा है कि एप्‍पल का एक ट्रिलियन डॉलर का कैप वर्ष 2018 में अमेरिका के कुल सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) के लगभग पांच प्रतिशत के बराबर है. 

गुरुवार एप्पल एक ट्रिलियन डॉलर के अंक से ऊपर बंद हुई. एप्‍पल के शेयर की कीमत में 2.79% की तेजी देखी गई. एप्‍पल के शेयर की कीमत 207.39 (लगभग 14,250 रुपये) पर बंद हुई. आपको बता दें कि महंगे स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल को पिछली तिमाही में बिक्री में खास बदलाव नहीं होने के बाद भी अधिक मुनाफा हुआ था. अमेरिका एवं चीन के बीच जारी शुल्क युद्ध का अभी कंपनी के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ा. स्टीव जॉब्स ने 1976 में अपने गैरेज में दो अन्य साथियों के साथ एप्पल की नींव रखी थी और उसकी सालाना कमाई 89 देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है. जॉब्स ने 1980 के करीब कंपनी छोड़ दी थी और एक दशक बाद जब एप्पल लड़खड़ाने लगी तो वे लौटे.

गौरतलब है कि पिछले दिवस एप्पल के शेयर चार प्रतिशत चढ़ गये थे.    एप्पल की बिक्री पिछले साल की तुलना में महज एक प्रतिशत बढ़ी जबकि औसत कीमत पिछले साल के 606 डॉलर के मुकाबले 20 प्रतिशत बढ़कर 724 डॉलर पर पहुंच गयी. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा था कि आलोच्य तिमाही के दौरान 999 डॉलर का आईफोन एक्स सबसे लोकप्रिय रहा. एप्प स्टोर, म्यूजिक सब्सक्रिप्शन एवं अन्य सेवाओं से प्राप्त राजस्व 31 प्रतिशत बढ़कर 9.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया था.    कंपनी का शुद्ध मुनाफा इस दौरान 32 प्रतिशत बढ़कर 11.52 अरब डॉलर पर पहुंच गयी. कुल राजस्व भी 17 प्रतिशत बढ़कर 53.27 अरब डॉलर पर पहुंच गयी थी.  इस बीच आईडीसी के अनुसार एप्पल दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी का तमगा खो चुकी थी। उसने कहा कि चीन की कंपनी हुवावे ने एप्पल को पछाड़ दूसरा स्थान हासिल कर लिया. सैमसंग पहले स्थान पर बनी हुई है.

ये भी पढ़े: 'दिल बोले बम बम बम...' गाने पर झूमे पवन सिंह, अक्षरा और मोनालिसा, Youtube पर 42 लाख बार देखा गया Video


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED