Logo
April 23 2024 12:03 PM

इराक में 39 भारतीयों की मौत पर सुषमा स्वराज ने कांग्रेस से पूछा, क्या मौत पर भी राजनीति करेंगे?

Posted at: Mar 20 , 2018 by Dilersamachar 10034

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: इराक के मोसुल से अगवा हुए 39 भारतीय नागरिकों की मौत की जानकारी संसद में देने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इराक में बंधक बनाये गए 39 भारतीयों की मौत की जानकारी देने के दौरान लोकसभा में कार्यवाही बाधित करने को लेकर कांग्रेस पर तीखा प्रहार करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि कांग्रेस ने मौत पर ओछी राजनीति की सारी हदें पार कर दी, भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं कांग्रेस पार्टी से सवाल पूछना चाहती हूं कि लोकसभा कार्यवाही को उस समय बाधित क्यों किया गया, जब मुझे इराक में मारे गए 39 भारतीयों की जानकारी देनी थी.’’ इराक में मारे गए भारतीयों के संबंध में अपने बयान के दौरान लोकसभा में कांग्रेस द्वारा हंगामा किए जाने को ओछी राजनीति करार देते हुए सुषमा ने कहा कि हंगामे का नेतृत्व कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया और लोकसभा अध्यक्ष द्वारा बार बार आग्रह करने के बावजूद सिंधिया के नेतृत्व में कांग्रेस सदस्यों का शोर शराबा जारी रहा.

विदेश मंत्री ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव विषय पर कांग्रेस सदस्यों ने एक बार मांग नहीं की, ‘‘ लेकिन आज कौन सी बात थी कि इतने संवेदनशील विषय पर कांग्रेस इस तरह से शोर शराबा किया. ’’सुषमा ने कहा, ‘‘आज लोकसभा में कांग्रेस का व्यवहार ओछी राजनीति की सारी हदें पार कर गया. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘क्या मौत पर भी राजनीति करेंगे. इतनी बड़ी घटना .राज्यसभा में कह चुकी थी कि इराक में भारतीयों की मौत का समाचार लेकर आई हूं. हर बार कांग्रेस के सवाल पूछते थे, लेकिन आज जब यह दुखद जानकरी लेकर आई तब किसी को सुनने नहीं दिया. 5 मार्च से 19 मार्च तक संसद में अपने किये को कांग्रेस के लोग भूल गए . आज कौन सी बाध्यता थी.’’ 

हंगामे के लिये कांग्रेस अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि राज्यसभा में सब लोगों ने इस बारे में बयान को ध्यान से सुना था. जब कांग्रेस अध्यक्ष को लगा कि ये क्या हो गया, ऐसा शांतिपूर्ण कैसे हो गया, वे शांति से बोलकर चली गई, सरकार के सारे प्रयास और सारी बातें रिकार्ड हो गई. तब उन्होंने तय किया कि लोकसभा में ऐसा नही होने पाए . सुषमा ने कहा कि इसलिसे ज्योतिरादित्य सिंधिया को यह दायित्व दिया गया कि लोकसभा में शांति से ऐसा नहीं हो पाए. उन्होंने कहा कि वह भारी मन से यह दुखद समाचार देने लोकसभा गई थी और कांग्रेस के व्यवहार से उन्हें काफी दुख पहुंचा है.

विदेश मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि मृतक भारतीय मूल रूप से कहां से हैं. उन्होंने बताया कि मृतकों में पंजाब के 24 लोग, हिमाचल के 4 लोग, बिहार के 6 लोग और बंगाल के 2 लोग शामिल हैं. उन्होंने यह भी बताया कि बिहार के एक नागरिक की पहचान अभी नहीं हो पाई है, लेकिन उसका नाम राजू यादव बताया. सुषमा स्वराज ने बताया कि आज कांग्रेस का व्यवहार सीमा पार कर गया. उन्होंने कहा कि लोकसभा में जितने भारी मन से गई थी, उससे भारी मन से लौटी. क्या मौत पर भी हम राजनीति करेंगे? राज्यसभा में वे देख चुके थे कि मैं अशुभ समाचार देने आई हूं. लेकिन लोगों को उन्होंने सुनने नहीं दिया. 

​इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज बताया कि इराक में वर्ष 2015 में आईएसआईएस द्वारा अपहृत सभी 39 भारतीय मारे गए. राज्यसभा में सुषमा स्वराज ने अपनी ओर से दिए गए एक बयान में बताया कि जून 2015 में इराक के मोसुल शहर में आतंकी संगठन आईएसआईएस ने कम से कम 40 भारतीयों का अपहरण किया था. इनमें से एक व्यक्ति खुद को बांग्लादेश से आया मुस्लिम बता कर बच निकला. शेष 39 भारतीयों को बदूश ले जा कर मार डाला गया. उन्होंने बताया कि अपहृत भारतीयों को बदूश शहर ले जाए जाने के बारे में जानकारी उस कंपनी से मिली जहां ये भारतीय काम करते थे.

ये भी पढ़े: Baahubali 2: आमिर, सलमान हो जाओ खबरदार, ब्लॉकबस्टर 'बाहुबली-2' को मिल गई चीन में एंट्री

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED