Logo
March 19 2024 01:30 PM

कल से फिर शुरू हो जाएंगा शादियों का शुभ मुहूर्त

Posted at: Jan 16 , 2019 by Dilersamachar 10143

दिलेर समाचार, सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के बाद 17 जनवरी से विवाह के शुभ मुहूर्त शुरू हो रहे हैं। इस तरह नए साल का पहला विवाह मुहूर्त 17 जनवरी को है। इस दिन से शहनाई बजने का क्रम शुरू होगा और होलाष्टक तक लगभग 20 मुहूर्त विवाह के लिए श्रेष्ठ हैं। होलाष्टक के बाद पुनः एक माह के लिए मीन मलमास शुरू जाएगा और इस दौरान विवाह संस्कार नहीं होंगे। मीन मलमास अप्रैल के मध्यान्ह में खत्म होगा। इसके बाद फिर जुलाई में चातुर्मास शुरू होने तक ढेरों मुहूर्त में फेरे लिए जा सकेंगे। जानिए इसी बारे में -

- शास्त्रीय मान्यता है कि सूर्य जब धनु राशि में होता है तब मलीन अवस्था में होता है। सूर्य के मलीन अवस्था में होने के कारण किसी भी तरह का शुभ संस्कार नहीं किया जाता। अब सूर्य 15 जनवरी को धनु राशि से निकलकर शनि प्रधान मकर राशि में प्रवेश कर चुका है। इसके बाद शुभ संस्कार किए जा सकेंगे।

- होली के आठ दिनों पूर्व 14 मार्च से होलाष्टक लग जाएगा। मान्यता है कि होलाष्टक के आठ दिनों में कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। चूंकि होलाष्टक वाले दिन ही सूर्य मीन राशि में प्रवेश करेगा और इस दिन से मीन मलमास शुरू हो जाएगा जो 14 अप्रैल तक चलेगा। इसके चलते 14 मार्च से 14 अप्रैल तक कोई भी शुभ कार्य संपन्न नहीं होगा।

ये भी पढ़े: भनोट अस्पताल और यश कैंसर फाउंडेशन के माध्यम से शुरु हुआ गर्भाशय ग्रीवा कैंसर से बचाव के लिए जागरुकता अभियान

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED