Logo
April 25 2024 09:44 PM

26/11 मुंबई हमले के आतंकियों को हिंदी सिखाने वाले ने सऊदी अरब में किया बम विस्‍फोट

Posted at: May 1 , 2018 by Dilersamachar 10002

दिलेर समाचार, 26 नवंबर, 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमले के लिए जिस भारतीय शख्‍स ने अजमल कसाब समेत 10 हमलावरों को हिंदी सिखाई थी, उस आतंकी ने ही दो साल पहले सऊदी अरब के तटीय शहर जेद्दा में अमेरिकी कांसुलेट के बाहर आत्‍मघाती हमला किया. उसके डीएनए के मिलान से अब स्‍पष्‍ट हो गया है कि महाराष्‍ट्र के बीड का रहने वाला फयाज कागजी था. चार जुलाई, 2016 में सऊदी अरब के इस शहर में अमेरिकी कांसुलेट के बाहर हुए इस आत्‍मघाती हमले में दो सुरक्षा अधिकारी घायल हुए और कागजी की मौत हो गई. उस दिन इस तरह के कुल मिलाकर तीन बम विस्‍फोट हुए थे. इसके अलावा दो अन्‍य बम विस्‍फोटों में से एक कातिफ की शिया मस्जिद के निकट और दूसरा मदीना में मस्जिद-ए-नबवी के बाहर हुआ था.

द इंडियन एक्‍सप्रेस की इस रिपोर्ट के मुताबिक फयाज कागजी आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा का सदस्‍य था. इस रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह भी कहा गया है कि एनआईए ने आतंकी मामलों से जुड़े केसों की सुनवाई कर रही दिल्‍ली की स्‍पेशल कोर्ट को भी सूचित किया है कि फयाज कागजी की मौत हो चुकी है. जांच एजेंसियों का मानना है कि पुणे में जर्मन बेकरी विस्‍फोट(2010) और जेएम रोड(2012) विस्‍फोट का मास्‍टरमाइंड और फाइनेंसर फयाज कागजी ही था.

सूत्रों के मुताबिक 2006 में औरंगाबाद में जो अवैध हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद हुआ था, उसमें भी वह वांछित था. इस मामले में 26/11 आतंकी हमले में कथित रूप से हैंडलर जैबुद्दीन अंसारी उर्फ अबु जुंदाल के खिलाफ भी मामला चल रहा है. कागजी का नाम इंटरपोल के साथ सीबीआई की वांटेड लिस्‍ट में भी शामिल है.

2008 के मुंबई आतंकी हमले में 166 लोग मारे गए थे. इस मामले में सीधे तौर पर तो कागजी आरोपी नहीं रहा लेकिन जांच एजेंसियों का मानना है कि उसने इस घटना को अंजाम देने वाले 10 आतंकियों को हिंदी बोलना सिखाया. इन 10 में से नौ आतंकियों को हमले के दौरान ही मार गिराया गया और आतंकी अजमल कसाब को पकड़ा गया. बाद में उसको फांसी दे दी गई.

ये भी पढ़े: मिर्जापुर: रेप के आरोपी दूल्हे से लड़की ने किया शादी से इंकार

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED