Logo
July 20 2018 07:39 PM

ये खबर पढ़कर आप भी 10 किलो आलू और खरीद लेंगे

Posted at: Apr 14 , 2018 by Dilersamachar 5265

दिलेर समाचार, अक्सर आलु को फेट गेन का कारण मानकर हम आलु से दूरी बना लेते हैं। मगर क्या आप यह मानेंगे कि आलु हाई ब्लडप्रेशर को संतुलित करने में मुख्य भूमिका निभाता है?

आलु का यह गुण सुनकर चौंक गए न। लेकिन यह तो आपने केवल एक ही गुण पढ़ा है और आलु में क्या-क्या गुण है, उन सभी को विस्तार से पढ़ने के लिए यहां पढ़िए।

चलिए जानते है आलू के गुण –

1 – आलु उच्च रक्तचाप को करें कंट्रोल

जो व्यक्ति उच्च रक्तचाप से ग्रसित है वो नमक के पानी में आलु उबालकर खाएं। ऐसा करने से हाई ब्लडप्रेशर को सामान्य करने में सहायता मिलेगी।

2 – आलु से नहीं होता फेट

आलु को फेट का कारण माना जाता है मगर आलु को उबालकर या गर्म रेत में भूनकर खाना हेल्दी होता है। क्या आप यह जानते है कि सूखे आलु में प्रोटीन की मात्रा 815 होती है। जो वृद्धों में शाक्ति बढ़ाने का कार्य करता है।

3 – आलु त्वचा के लिए फायदेमंद

सर्दी का मौसम आ गया है। सर्दीयों के मौसम में त्वचा में रिंकल पड़ने शुरू हो जाते हैं तो इस से छुटकारा पाने के लिए आलु को पीसकर हाथों व चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा में झुर्रिया नहीं होंगी। व कच्चा आलू को पीने से दाद, फुंसियां, बदहजमी व मांसपेशियों के रोग भी दूर होते हैं।

4 – सूजन कम करता है आलु

चोट लगने के बाद हुई सूजन में कच्चे आलु को लगाना एक लाभकारी उपाय है। इसके लिए कच्चे आलु को दुगने पानी में उबालें, पानी जब उबलकर आधा रह जाए, फिर उस पानी से सूजन पर सेक दें। ऐसा करने से सूजन कम हो जाएगी ।

5 – जलन कम करें आलु

सामान्य रूप से आलु को मोटापा या ज्यादा खाने बाद एसिडिटी का कारण माना जाता है लेकिन आलु खाने से एसिडिटी से होने वाली जलन को कम किया जाता है। जलन कम करने के लिए कच्चे आलू का रस पीएं व रस को शहद के साथ पीने से ह्दय की जलन कम होती है।

ये है आलू के गुण – बस आलू का सेवन कीजिये और अपने जीवन को स्वस्थ बनाइये

ये भी पढ़े: प्रोफेशनल लाइफ को जीने के लिए इग्नोर करें ये बातें


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED