Logo
January 18 2019 09:22 AM

सावधान! लुक के साथ-साथ बीमारी भी बाट रही है सेल्फी, ऐसे करें आप भी बचाव...

Posted at: Jan 2 , 2019 by Dilersamachar 5407
दिलेर समाचार, अगर आप हाथ को पूरा तानकरकलाई को अंदर की ओर मोड़कर कूदते हुएचट्टानों पर चलते हुए सेल्फी लेते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि इस दौरान ठीक से संतुलन नहीं बना पाने के कारण गिरने पर कलाई में सबसे अधिक चोट आ सकती हैजिसपर चिकित्सकों ने लोगों से इस तरह से सेल्फी लेने पर सावधानी बरतने को कहा है. हार्ट केयर फाउंडेशन ( एचसीएफआई) के अध्यक्ष डॉ. के. के. अग्रवाल ने कहा, "आज की पीढ़ी दूसरों की तारीफ पाने की निरंतर तलाश करती है. युवा दुनिया को दिखाना चाहते हैं कि उन्होंने एक ऐसी उपलब्धि हासिल की हैजिसे और कोई नहीं कर सकता. सेल्फी लेने में जितनी हिम्मत दिखाई जाएउतनी ही प्रशंसा मिलती है. इस तरह की सेल्फी से उन्हें अपने साथियों से तुरंत स्वीकृति मिलने में मदद मिलती है."

उन्होंने कहा, "हम एक ऐसे युग में रहते हैं जहां मोबाइल फोन हमारे जीवन में प्रवेश कर चुका है और वास्तविक मानवीय संपर्क लगभग न के बराबर है. हालांकि प्रौद्योगिकी ने सभी के लिए जीवन को आसान बना दिया हैलेकिन इसके साथ एक गंभीर सीमा भी है. इनमें से एक है सेल्फी लेना और कई विकृतियों के साथ समस्या की पड़ताल करनाजिसमें मानसिक और शारीरिक दोनों कठिनाइयां शामिल हैं और सबसे ताजा है सेल्फी रिस्ट." डॉ. अग्रवाल ने कहा, "पिछले दो वर्षो में दुनिया भर में सेल्फी का बुखार बढ़ा है. सेल्फी को दुनिया भर में बड़ी संख्या में मृत्यु दर और महत्वपूर्ण बीमारी से जोड़ा गया है."

इस डिजिटल युग मेंअच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है मॉडरेशन यानी तकनीक का मध्यम उपयोग होना चाहिए. हम में से बहुत से लोग ऐसे उपकरणों के गुलाम बन गए हैं जो वास्तव में हमें फ्री टाइम देने और जीवन को बेहतर तरीके से अनुभव करने तथा लोगों के साथ अधिक समय बिताने के लिए बनाये गये थे. जब तक जल्द से जल्द एहतियाती उपाय नहीं किए जातेयह लत लंबी अवधि में किसी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है.

- सोने से 30 मिनट पहले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का उपयोग न करें.

- हर तीन महीने में सात दिन के लिए फेसबुक से छुट्टी लें.

- सप्ताह में एक बारपूरे दिन के लिए सोशल मीडिया के उपयोग से बचें.

- अपने मोबाइल फोन का उपयोग केवल तभी करें जब मोबाइल हों.

- दिन में तीन घंटे से अधिक कंप्यूटर का उपयोग न करें.

ये भी पढ़े: मध्य प्रदेश: सचिवालय में ‘वंदे मातरम’ न गाने को लेकर भाजपा ने लिया कांग्रेस को आड़े हाथ


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED