Logo
October 22 2018 05:55 PM

सावधान - कुंडली मिलाने से ज्‍यादा जरूरी है शादी से पहले ये 5 मेडिकल चेकअप!

Posted at: Aug 26 , 2017 by Dilersamachar 5548
दिलेर समाचार,भारतीय समाज में शादी को लेकर काफी उत्‍साह देखने को मिलता है। शादी से कुछ महीने पहले ही तैयारी शुरू हो जाती हैमसलन कपड़े,गहने की खरीदारीहोटल की बुकिंग और खाने पीने का सारा अरेंजमेंट जैसी तमाम चीजें जो जरूरी होता है। इसके अलावा शादी तय होने से पहले जो सबसे जरूरी माना जाता है वह है कुंडली का मिलान। अगर कुंडली में 36 गुण मिल गए तो समझो सोने पे सुहागा,वरना 28, 30 गुण तो मिल ही जाते हैं। लेकिन क्‍या आपने कभी लड़के और लड़कियों का मेडिकल चेकअप कराना जरूरी समझा?शायद आपका जवाब 'हो। जबकि शादियों में लेन-देन से ज्‍यादा जरूरी मेडिकल चेकअप होता है। हालांकि ऐसा करना एक-दूसरे की कमियां निकालना नहीं है बल्कि इससे आप अपना भविष्‍य सुरक्षित कर सकते हैं।

शादी से पहले कराने चाहिए ये जरूरी मेडिकल चेकअप

ये भी पढ़े: ओजोन गैस है शरीर के लिए घातक ,खतरे में है आपके फेफड़े और दिल

1 अगर लड़का-लड़की दोनों का Rh फैक्टर एक समान है तो बहुत अच्‍छा है। प्रेगनेंसी के समय बच्चे और मां का अलग-अलग Rhफैक्टर होने से मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

अगर आप एक महिला हैं और आपकी उम्र ज्यादा है तो अपनी ओवरी की जांच जरूर कराएं। इससे आपके मां बनने की क्षमता का पता चल जाएगा।

ये भी पढ़े: इस गांव मे पत्थर से दही जमाते हैं लोग

3 आनुवांशिक बीमारियों (जेनेटिक डिजीज) को जानने के लिए जेनेटिक टेस्‍ट करवाना जरूरी है क्‍योंकि इससे ये पता चल जाता है कि आपके होने वाले पार्टनर को कोई अनुवांशि‍क बीमारी तो नहीं है। जानकारी होने पर आप बचाव कर सकते हैं।

ज़ाहिर है कि एचआईवी का नाम सुनकर लोग अनसुना करने लगते हैं। लेकिन ये एक जानलेवा बीमारी हैं। बात जब पूरी ज़िंदगी साथ बिताने की होतो बेहतर है कि दोनों साथी सहमति से एक बेहतर जीवन के लिए अपनी जांच करवा लें।

5 एक जो सबसे जरूरी जांच है वह है इनफर्टिलिटी स्‍क्रीनिंगजिसे लड़का और लड़की दोनों को कराना चाहिए। इन जाचों से बिल्‍कुल भी नहीं कतराना चाहिएक्‍योंकि शादी के बाद कपल्‍स को पूरी लाइफ साथ ही रहना है। ये चेकअप हर किसी को कराना चाहिएचाहे आप अरेंज मैरेज कर रहे हों या लव मैरेज। 


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED