Logo
April 23 2024 01:44 PM

CG Election 2018: चुनाव के दौरान 10 लाख का लेन-देन, घेरे में आए 500 लोग

Posted at: Dec 4 , 2018 by Dilersamachar 9722

दिलेर समाचार, रायपुर। चुनाव के दौरान अपने बैंक खाते से दस लाख रुपए से अधिक का लेन-देन करने वालों को नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि राजधानी में ऐसे लोगों की संख्या 500 से अधिक है। कुछ लोगों को नोटिस मिल भी गया है, जिन लोगों को नहीं मिला है उन्हें आने वाले कुछ दिनों में नोटिस मिल जाएगा।

गौरतलब है कि चुनाव में सतर्कता बरतते हुए आयकर विभाग ने बैंकों को निर्देश दिए थे कि वे इसका भी ध्यान रखें कि उनके बैंक से 10 लाख का ट्रांजेक्शन कितना हो रहा है और कब-कब हो रहा है। इसकी जानकारी उपलब्ध कराएं। इसके साथ ही चुनाव के दौरान जिन व्यापारियों से नकदी की जब्ती हुई थी उनसे कड़ी पूछताछ भी की जा रही है और उनसे पिछले तीन साल के रिटर्न भी मांगे जा रहे हैं।

बैंकिंग सूत्रों का कहना है कि चुनाव के दौरान 10 लाख से अधिक ट्रांजेक्शन जिनका भी हुआ है, उनके खाते खंगाले जा रहे हैं। चुनाव से पहले इनका ट्रांजेक्शन कैसा था और अभी अचानक कैसे बढ़ गया, विभाग द्वारा इसकी भी पूछताछ की जाएगी।

2018 में चुनाव के दौरान 15 कार्रवाई हुई लेकिन नकदी केवल 1.34 करोड़ ही पाए गए, जबकि 2013 में हुए चुनाव में 13 कार्रवाई हुई थी और 2.46 करोड़ रुपए नकदी मिले थे। इस प्रकार कार्रवाई में बढ़ोतरी हुई लेकिन जब्ती कम हुई। इसके चलते ही बैंकों को भी सतर्क किया गया ताकि लोगों को आसानी से पकड़ा जा सके।

ये भी पढ़े: इमरान ने कहा- गुगली नहीं है करतारपुर कॉरिडोर का फैसला

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED