Logo
October 18 2018 12:28 PM

अपने लाइफ पार्टनर से करेंगे झगड़ा तो गठिया और डायबिटीज लेंगे बदला

Posted at: May 17 , 2018 by Dilersamachar 5273

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली : गठिया और डायबिटीज के मरीज अगर अपने पार्टनर यानी कि हमसफर के साथ झगड़ते हैं तो इससे उनकी तकलीफ और ज्‍यादा बढ़ जाती है. यह बात एक रिसर्च में सामने आई है. 'एनल्स ऑफ बिहेवियरल मेडिसिन' में छपे रिसर्च के नतीजों के मुताबिक, गठिया और डायबिटीज से परेशान बुजुर्गों के दो अलग-अलग ग्रुप के मरीजों पर जांच की गई. जांच के  

रिसर्च के को-राइटर और अमेरिका की पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर लीन मार्टायर ने कहा, 'रिसर्च के नतीजों से हमें यह जानने को मिला कि शादी से किस तरह हेल्‍थ पर असर पड़ सकता है. खासतौर से गठिया और डायबिटीज जैसी बीमारियों से परेशान मरीजों को यह जानना जरूरी है.'उन्‍होंने बताया कि घुटनों की हड्डियों की बीमारी से परेशान मरीज बहुत जल्द अपंग बन जाते हैं और जिनकी डायबिटीज कंट्रोल में नहीं रहती उन्‍हें ज्यादा खतरा बना रहता है. 

उन्‍होंने अपनी रिसर्च में घुटनों में गठिया रोग की शिकायत वाले 145 मरीजों के एक ग्रुप को शामिल किया, जिसमें उनके जीवनसाथी भी शामिल थे. इसके अलावा दो तरह की डायबिटीज से परेशान 129 मरीजों का एक दूसरा ग्रुप बनाया. 



दोनों ग्रुप्‍स में शामिल पार्टिसिपेंट की दिनचर्या में उनके मूड, उनकी तकलीफें और उनके जीवनसाथी के रिएक्‍शन को दर्ज किया गया. गठिया और डायबिटीज के रोगियों ने 22 और 24 दिनों तक अपनी दिनचर्या लिखी. 

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिस दिन मरीज अपने जीवनसाथी को लेकर टेंशन में होते थे, उस दिन उनका मूड खराब रहता था और उनमें बीमारी के लक्षण की गंभीरता भी बढ़ जाती थी. 

ये भी पढ़े: इसलिए विराट कोहली ने किया दाढ़ी कटवाने से इनकार


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED