Logo
April 26 2024 05:07 AM

कांग्रेस-DMK गठबंधन पर लगी मुहर! राहुल गांधी को ऐसे किया राजी

Posted at: Feb 20 , 2019 by Dilersamachar 9592

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election)के लिए भाजपा और एआईएडीएमके के गठबंधन के ऐलान के बाद अब कांग्रेस (Congress) और डीएमके (DMK)भी बुधवार को गठबंधन की घोषणा कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस को तमिलनाडु (Tamil Nadu)की 39 सीटों में से नौ सीटें मिल सकती हैं, इसके साथ ही पुडुचेरी की इकलौती सीट भी कांग्रेस के खाते में ही जाएगी. एमके स्टालिन की पार्टी डीएमके 20-25 सीटों पर चुनाव लड़ सकती हैं, वहीं बाकी की सीटें गठबंधन के बाकी साथियों के हिस्से में जा सकती है. सूत्रों के मुताबिक एआईसीसी महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल और तमिलनाडु के इंचार्ज मुकुल वासनिक बुधवार को स्टालिन की पार्टी के साथ गठबंधन को अंतिम रूप देने के लिए तमिलनाडु जा सकते हैं.

डीएमके सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि राज्यसभा सांसद कनिमोझी ने सोमवार सुबह और मंगलवार शाम को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से दो बार मुलाकात की और सीट समझौते के फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया. सूत्रों ने बताया, 'डीएमके राज्यसभा सांसद कनिमोझी ने सोमवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करके कांग्रेस-डीएमके के बीच गठबंधन के लिए 9+1 सीट शेयरिंग फॉर्मूले का प्रस्ताव दिया.'

कनिमोझी से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने गठबंधन के बारे में चर्चा करने के लिए मंगलवार को राज्य के वरिष्ठ नेताओं के साथ एक बैठक बुलाई. पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, पूर्व केंद्रीय मंत्री ईवीएस एलंगोवन, तमिलनाडु कांग्रेस अध्यक्ष केएस अलागिरी और रामस्वामी इस बैठक में शामिल हुए और डीएमके के गठबंधन के प्रस्ताव पर सहमति दी. इसके बाद मंगलवार शाम डीएमके राज्यसभा सांसद कनिमोझी ने गठबंधन को अंतिम रूप देने के लिए फिर राहुल गांधी से मुलाकात की.

एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने एनडीटीवी से कहा, 'आज वेणुगोपाल और वासनिक गठबंधन को दिल्ली से चेन्नई जाएंगे और शाम करीब चार बजे गठबंधन का औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा.'

बता दें, भारतीय जनता पार्टी और अन्नाद्रमुक ने गठबंधन का ऐलान मंगलवार को ही किया है. गठबंधन के मुताबिक बीजेपी तमिलनाडु की 5 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. इसके अलावा बीजेपी और AIADMK पुदुचेरी में भी साथ चुनाव लड़ेंगे. गठबंधन को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि दोनों पार्टियां साथ में मिलकर तमिलनाडु में स्वीप करेंगी. अन्नाद्रमुक के संयोजक और उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम और केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता पीयूष गोयल ने 'महागठबंधन' की घोषणा की. गोयल तमिलनाडु के लिए भाजपा के प्रभारी हैं. दोनों दलों के बीच दूसरे और अंतिम दौर की चर्चा के बाद यह घोषणा की गई. चर्चा में मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी भी शामिल थे. इससे पहले अन्नाद्रमुक ने पीएमके के साथ समझौता किया, जिसके तहत वेन्नियार की पार्टी को 40 में से सात सीटें दी गईं. केंद्र शासित क्षेत्र पुडुचेरी की सीट भी पीएमके के हिस्से में गई है.

ये भी पढ़े: RCom बनाम एरिक्सन केस : अनिल अंबानी की बड़ी मुश्किलें, ऐसा न करने पर हो सकती है तीन महीने की जेल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED