Logo
April 25 2024 06:20 AM

काबलियत होने के बावजूद कम वेतन पर काम करने से खराब होती है सेहत

Posted at: Aug 14 , 2017 by Dilersamachar 9817
कम वेतन पर या अत्यधिक तनावपूर्ण माहौल में नौकरी कर रहे लोगों के बेरोजगार लोगों के मुकाबले स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझने की अधिक आशंका होती है।

ये भी पढ़े: पिथौरागढ़ में बादल फटा, 3 की मौत, JCO समेत सेना के 8 जवान लापता

ब्रिटेन में मैनचेस्टर विश्विद्यालय के वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया है। वैज्ञानिकों में भारतीय मूल का एक वैज्ञानिक भी शामिल है। शोधकर्ताओं ने वर्ष 2009 से 2010 के दौरान बेरोजगार 35 से 75 साल की आयु के 1,000 लोगों का अध्ययन किया।

उन्होंने आगामी कुछ वर्षों में इन लोगों के स्वास्थ्य और उनके हार्मोन्स द्वारा दिखाई दे रहे दीर्घकालिक तनाव के स्तर पर नजर रखी।

ये भी पढ़े: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: 70 की उम्र में 17 के जज्बे वाली मार्शल आर्ट गुरु को सलाम

मैनचेस्टर विश्विद्यालय के प्रोफेसर तरानी चंदोला समेत शोधकर्ताओं के दल ने पाया कि खराब गुणवत्ता का काम करने वाले वयस्कों में दीर्घकालिक स्तर का उच्च तनाव स्तर पाया गया जबकि जो लोग बेरोजगार रहे उनमें यह कम देखा गया। शोधकर्ताओं ने कहा कि अच्छी नौकरी करने वाले वयस्कों में बायोमार्कर का कम स्तर पाया गया।

उन्होंने कहा कि बेरोजगार लोगों के मुकाबले अच्छी गुणवत्ता की नौकरी करने वाले लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हुआ लेकिन खराब गुणवत्ता का काम करने वालों और बेरोजगार लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में कोई अंतर नहीं था।

 

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED