Logo
April 25 2024 09:38 PM

हवाई यात्रा के वक्त भूलकर भी ना करें ये काम नहीं हो सकता है ये बड़ा हदसा

Posted at: Oct 22 , 2017 by Dilersamachar 9745

दिलेर समाचार, हवाई यात्रा के दौरान अक्‍सर लोगों को जी मिचलाना, उल्‍टी और पेट संबंधी अन्‍य समस्‍या होने लगती है, इसका कारण आपका खानपान है। ऊंचाई पर पेट और पाचन तंत्र 30 प्रतिशत तक फैलता है। नतीजा पेट पर दबाव पड़ता है। आपका सफर अच्छी तरह और हंसी-खुशी के माहौल में बीते यह आपके आहार पर भी निर्भर करता है। सफर के दौरान भोजन ऐसा होना चाहिए जिसे पचाना शरीर के लिए आसान हो। जिससे ऊर्जा जल्‍द मिले और थकावट या भारीपन महसूस न हो। तुरंत ऊर्जा के सबसे प्रमुख स्रोत हैं तरल कार्बोहाइड्रेट। सही भोजन यात्रियों की उड़ान की चिंता को दूर करता है।

यात्रा से पहलें ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर से बचें नहीं, बल्कि कुछ न कुछ जरूर खाएं। अगर आप यात्रा से दो-तीन घंटे पहले हल्का नाश्ता लेंगे, तो आपको भूखे पेट यात्रा करने वालों की तुलना में जी खराब होने की आशंका कम होगी। आपकी डाइट संतुलित होनी चाहिए। आइए हम आपको बताते है हवाई यात्रा का आनन्‍द लेने के लिए आपको यात्रा से पहले किस प्रकार का खाना खाना चाहिए।

1- हवाई जहाज पर बैठने से पहले रोटी वो भी एक या एक हल्‍का सैंडविच खाने से आप रिलैक्‍स फील करेंगें। अनाज, दही, दूध, रोटी भोजन का अच्‍छा विकल्प हैं। साथ ही आप को ऊर्जा की जरूरत होती है क्‍योंकि आपको चैकिंग आदि के काम करने होते है।
 
2- उड़ान से पहले शराब या अन्‍य मादक पेय का इस्‍तेमाल असुविधा पैदा कर सकता हैं। शराब में कैफीन होता है जिससे रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ जाने से बेहोशी भी हो सकती हैं।
 
3- ऐसे समय में उन खाद्य पदार्थों से परहेज करे चाहिए जो पचाने में मुश्किल है। जैसे तला हुआ भोजन, वसा और भी प्याज, फलियां, और गोभी खाने से बचें। हवाई अड्डे पर पहुंचने से पहले हल्‍का खाओ। अच्‍छी यात्रा के लिए आपको भोजन कम कैलोरी का करना चाहिए क्‍योकि आपको घंटो बैठे रहना होता है इसलिए ज्‍यादा कैलोरी की जरूरत नही है। साथ ही फास्ट फूड से बचने की कोशिश करें।
 
4- हवा के दबाव के कारण उपर डिहाईड्रेशन की फिलिंग हो सकती है। फल और फलों का जूस लेने से आपको डिहाईड्रेशन से बचने में मदद मिलती है।

5- साथ में ले जाने के लिए हल्‍का नाश्‍ता रखें जैसे ग्रेनोला या अनाज की सलाखें। यह स्वस्थ नाश्ता ले जाना भी आसान है और भूख भी चुटकी में परिपूर्ण कर देता हैं।

ये भी पढ़े: जम्मू कश्मीर : हंदवाड़ा में सुरक्षा बलों ने किया 1 आतंकी की मौत

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED