Logo
April 25 2024 06:48 AM

रात को भूलकर भी न करें ये 4 काम, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान

Posted at: Jul 18 , 2018 by Dilersamachar 9823

दिलेर समाचार, ज्यादातर लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत फ्रिकमंद होते हैं. ऐसे लोग सुबह भी जल्द उठकर एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन, सुबह की एक्सरसाइज जितना तरोंताजा रखती है. रात को बिस्तर पर किए गए काम उतने ही खतरनाक साबित हो सकते हैं. कई बार रात में हम बहुत से ऐसे काम कर जाते हैं, जिसके नुकसानों का हमें अंदाज़ा तक नहीं होता. दिन भर काम करने के बाद हमारा शरीर रात तक पूरी तरह थक जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सुबह के मुकाबले शाम होते-होते हमारे शरीर के कुछ फंगशन्स धीरे काम करने लगते हैं. ऐसे में देर रात कुछ कामों को करना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. ऐसे में ये काम भूलकर भी रात में नहीं करने चाहिए.

चाय और कॉफी न लें
अक्सर लोग रात में सोने से पहले चाय या कॉफी पीने की आदत होती है. सोने से पहले इसे पीने से आपको बार-बार यूरिन जाना पड़ सकता है इसलिए इसे पीने से बचें.

 देर से डिनर करना
रात में डिनर टाइम पर करना आपकी सेहत के लिए अच्छा रहता है. ज्यादातर लोग देर से खाना खाते हैं और तुरंत सो जाते है. ऐसा करने से उनको गैस से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए रात में खाना खाने के बाद थोड़ा जरूर टहले.

मीठे को करें इग्नोर
डिनर करने के बाद ज्यादातर लोग मीठा खाना पसंद करते हैं लेकिन ऐसा न करें क्योंकि उससे वेट बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है.

मोबाइल का इस्तेमाल न करें
रात में सोते समय मोबाइल पर बात करना या फिर चैट करना लोगों की आदत में शुमार होता है. यहां तक कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें फोन के बिना नींद तक नहीं आती. इसलिए आपको चाहिए कि सोते समय फोने से थोड़ी दूरी जरूर बना लें वरना नींद देर से आने की समस्या हो सकती है.

 

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 5 लाख की इनामी महिला नक्सली ढेर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED