Logo
September 20 2018 01:44 AM

भूलकर भी ना रखें ये चीजें वरना हो सकता है आपका पर्स खाली....

Posted at: Jun 21 , 2018 by Dilersamachar 5333
सोनी मल्होत्रा

ये भी पढ़े: सौन्दर्य उपयोगी है क्रीम

दिलेर समाचार, आजकल पर्स का प्रयोग सिर्फ रूपये रखने के लिये नहीं होता। पर्स का प्रयोग आवश्यक सामान रखने के लिए भी होता है। कामकाजी महिला के लिए तो पर्स ही एक ऐसा साधन है जिसमें वह पूरे दिन में प्रयोग में आने वाली सभी ज़रूरी चीजें रख सकती है पर कई महिलाएं इसे स्टोरहाउस बना लेती है जिसमें आवश्यक सामान कम व फालतू की चीज़ें अधिक भरी होती हैं।

कभी-कभार तो कोई काम की चीज़ ढूंढने पर मिलती ही नहीं। इससे बहुत असुविधा होती है। कहीं आप का पर्स स्टोरहाउस न बन जाए, इसके लिए ध्यान दें अपने पर्स के अंदर रखे सामान पर। आइए देखें आपके पर्स में क्या-क्या होना ज़रूरी है।

ये भी पढ़े: अनु दुबे ने कर दी 'इश्क में दर्द' की सारी हदें पार, यूट्यूब पर 8 करोड़ बार देखा गया Video

उ आपके पर्स में सबसे ज़रूरी सामान होना चाहिए आपका परिचय। एक छोटी सी डायरी अवश्य साथ रखें जिसमें आपका नाम, पता, फोन नं, आपके डॉक्टर का फोन नं, आपके रिश्तेदार व पड़ोसियों के फोन नं. हों। ये ऐसी महत्त्वपूर्ण सूचनाएं हैं जो आडे़ वक्त आपके लिए मददगार साबित हांेगी। कभी आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाने पर आपका परिचय आपको सुरक्षा देगा।

उ आपके पर्स में मेकअप किट होना भी जरूरी है। इस किट में आपकी आवश्यकता की वस्तु होनी चाहिए जैसे हेयर ब्रश या कंघी आदि। सारा दिन ऑफिस में कार्य करने के पश्चात् फ्रेश होने के लिए पेपर सोप, लिपस्टिक आदि पर्स में अवश्य होनी चाहिए। लिपस्टिक एक लाइट व एक डार्क शेड की रख लें। इसके अतिरिक्त हेयर क्लिप या हेयर बैंड रख लें ताकि बाल बांधने की आवश्यकता महसूस हो तो आपके पास सामान उपलब्ध हो। एक छोटी सी बोतल मॉश्चराइजर की भी रख लें।

उ पर्स में गोल्ड ज्वैलरी  क्रीम कभी भी न रखें। यह बहुत ही असुरक्षित जगह है। ऑफिस में आपका पर्स अगर ऐसे ही पड़ा रहता है तो कोई आपकी ज्वैलरी निकाल सकता है।

उ पर्स में पैसे भी ऐसे ही मत रखें। अपने बड़े पर्स में एक छोटा सा पर्स रखें जिसमें पैसे रखें। जब भी आपको पैसे की आवश्यकता पड़े तो छोटे पर्स में से निकालने में आपको सुविधा होगी।

उ अगर आप क्रेडिट कार्ड रखती हैं तो उसके लिए पर्स में अलग से जगह बनाएं। पर्स के अंदर दो या तीन जेबें होती हैं। उनमें से एक पॉकेट में इसे रखें ताकि आवश्यकता पड़ने पर आपको यह आसानी से मिल जाए।

उ महत्त्वपूर्ण विजिटिंग कार्ड, बिल आदि के लिए भी एक पॉकेट बना लें। हर सप्ताह अपने पर्स को साफ कीजिए और अनावश्यक बिल या कागज उसमें से निकाल दें।

उ पर्स में मोबाइल फोन भी एक पॉकेट में रखें ताकि सुविधानुसार उसका प्रयोग कर सकें।

उ पर्स में टिफिन न रखें क्योंकि किसी भी कारणवश अगर सब्ज़ी पर्स में गिर गई तो आपकी जरूरी चीज़ों का नुकसान हो जाएगा। आपका पर्स खराब हो जाएगा और पर्स की शेप भी खराब हो जाएगी।

आपका पर्स आपके व्यक्तित्व में निखार लाता है। सिर्फ बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी पर्स स्टोरहाउस नहीं बल्कि आकर्षक लगना चाहिए।


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED