Logo
February 23 2019 07:14 AM

आईएमएफ की प्रमुख लेगार्ड ने फेडरल रिजर्व की ब्याज दर बढ़ाने की नीति को बताया जायज

Posted at: Oct 11 , 2018 by Dilersamachar 5310

दिलेर समाचार, अंतरराष्ट्रीय मूद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने गुरुवार को अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी को जायज बताया। इससे  पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की इस नीति को फेडरल रिजर्व का ‘अति उत्साह’ करार दिया था जिसका असर दुनियाभर के शेयर बाजारों पर देखने को मिला।

लेगार्ड का वक्तव्य ऐसे समय आया है जब ट्रंप के बयान के बाद दुनियाभर में बिकवाली का दौर देखा गया है। आईएमएफ और विश्वबैंक की वार्षिक बैठक अभी बाली में चल रही हैं। इन बैठकों में बढ़ती आर्थिक अस्थिरता से निपटने के लिए विचार-विमर्श भी किया जा रहा है।

लेगार्ड ने कहा अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा बढ़ायी जा रही ब्याज दरें बुनियादी आधार पर उपयुक्त हैं।एक प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने यहां बाली में कहा, ‘‘ उन अर्थव्यवस्थाओं के लिए यह बेहद जरूरी घटनाक्रम है जहां वृद्धि दर सुधर रही है, मुद्रास्फीति बढ़ रही है और बेरोजगारी निचले स्तर पर है।’’।

उन्होंने कहा, ‘‘केंद्रीय बैंक वही निर्णय लेते हैं जो उन्हें लेना होता है, यह अपरिहार्य है।’’।बुधवार को ट्रंप की टिप्पणी के बाद वाल स्ट्रीट पर भारी बिकवाली का दौर चला। ट्रंप ने कहा था, ‘‘मेरा मानना है कि फेडरल रिजर्व बैंक गलती कर रहा है। यह (ब्याज दरें बढ़ाना) उसका अति उत्साह है।’’।

ट्रंप बार-बार वालस्ट्रीट के रिकॉर्डों को अपनी आर्थिक नीतियों का परिणाम बताते रहे हैं। उनकी नीतियों में उनकी व्यापार रणनीति शामिल है। वह बार-बार फेडरल रिजर्व की नीतियों की आलोचना करते रहे हैं।

ये भी पढ़े: ऊर्जा दक्षता को बढ़ा सकता है प्राचीन मिस्र में विकसित नीला रंग


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED