Logo
April 25 2024 12:11 AM

गुजराती वैज्ञानिक का आरोप, ‘‘हिन्दू’’ मुद्दे पर अमेरिकी गरबा स्थल पर नहीं मिला प्रवेश

Posted at: Oct 15 , 2018 by Dilersamachar 10480

दिलेर समाचार, गुजरात के एक वैज्ञानिक ने आरोप लगाया है कि उन्हें तथा उनके दोस्तों को अमेरिका के अटलांटा में ‘‘गरबा’’ नृत्य कार्यक्रम में प्रवेश नहीं दिया गया। उनका आरोप है कि आयोजकों ने उनसे कहा कि उनका उपनाम और वह शक्ल से ‘‘हिन्दू’’ नहीं लगते।

वडोदरा के रहने वाले करन जानी (29) ‘लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल वेव आब्जर्वेटरी’ (एलआईजीओ) में अंतरिक्ष भौतिक विज्ञानी हैं। एलआईजीओ ‘काल्टेक’ और ‘एमआईटी’ द्वारा संचालित विशाल भौतिक विज्ञान परीक्षण एवं वेधशाला है जिसमें अंतरिक्ष गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगाया जाता है।जानी ने इस कथित घटना के बाद 12 अक्टूबर को किये ट्वीट में आरोप लगाया, ‘‘वर्ष 2018 और अमेरिका के अटलांटा में शक्ति मंदिर ने मुझे तथा मेरे दोस्तों को गरबा खेलने से रोकने के लिए प्रवेश नहीं दिया क्योंकि (उनका कहना था कि) ‘आप हिन्दू नहीं लगते तथा पहचानपत्रों में आपका अंतिम नाम हिन्दू नहीं लगता’। ’’।

 

 

जानी ने कहा कि वह तथा उनके मित्रों को इस आधार पर प्रवेश नहीं दिया गया कि वे ‘‘इस्माइली, वोहरा और सिंधी’’ हैं।

इस बीच, वडोदरा में रह रहे उनके पिता पंकज जानी ने संवाददाताओं से कहा कि करन ने इस घटना के बाद उनसे बात की और वह नर्वस है।

पंकज ने कहा, ‘‘कार्यकर्ताओं ने उसे रोका और उससे पूछा कि वह हिन्दू नहीं लगता और उसका उपनाम भी हिन्दू जैसा नहीं लगता। उन्होंने उसका पहचानपत्र जांचा जिस पर राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह थे। इसके बावजूद उसे प्रवेश नहीं दिया गया। बाद में उसने फोन पर मुझसे बात की और वह परेशान था।’’।

ये भी पढ़े: कांग्रेस ने थरूर के बयान को निजी बताया

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED