Logo
September 20 2018 12:43 PM

यहां हैं वो 6 फल जो हर उम्र की महिलाओं को जरूर खाने चाहिए

Posted at: Sep 4 , 2018 by Dilersamachar 5383

दिलेर समाचार, हर आहार को सजाने में बेझिझक इस्तेमाल होने वाला फल है चेरी. यह भारत में भी आसानी से मिल जाती हैं. चटख लाल चेरी खाने में भी बहुत स्वाद होती हैं. यही वजह है कि कई मीठे पकवानों में इनका जमकर इस्तेमाल होता है. इन्हें फ्रूट जूस में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम चेरी में 50 कैलोरी होती हैं. 

टमाटर (Tomatoes): 

टमाटर खाने से खून बढ़ता है. लेकिन टमाटर के बस यही फायदे नहीं हैं. विटामिन A,B, C और K, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पेट और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को भी मारता है. सेहत के इन फायदों के अलावा टमाटर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है. 

पपीते (Papaya)

पपीते के इस्तेमाल व सेवन से आप चमकदार त्वचा पा सकती हैं, जो आपकी खूबसूरती निखारेगा. पपीते के इस्तेमाल से त्वचा में चमक व सौम्यता आती है, इससे आपका व्यक्तिव आकर्षक बनता है. स्वस्थ शरीर व छरहरी काया के लिए रोज दो कटोरी पपीता खाएं. इस फल में पपाइन नाम का एंजाइम होता है जो भोजन को तेजी से पचाता है, चयापचय सुधारता है और वजन कम कर काया छरहरी बनाता है. रोजाना 55 कैलोरी वाले पपीते का सेवन कर आप हेल्दी और ब्यूटिफुल बनी रह सकती है.

USDA के मुताबिक महज 100 ग्राम अमरूद में 228.3 ग्राम विटामिन सी होती हैं.  अमरूद आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद गुणकारी साबित होगा. यही वजह है कि इसे सुपर फूड की कैटगरी में रखा गया है. इसमें विटामिन C, लाइकोपीन, मैग्‍नीज, पोटैशियम, विटामिन, मिनरल और फाइबर पाए जाते हैं. अपनी इन खूबियों के चलते आयुर्वेद में अमरूद को खास स्‍थान दिया गया है. यही नहीं इसकी खुश्‍बू और स्‍वाद दोनों लाजवाब हैं. अगर अब तक आप अमरूद को  महज एक फल समझकर इग्‍नोर करते आए हैं तो अब इन खूबियों के बारे में जान लें और इस वंडर फूड को अपनी डाइट का हिस्‍सा जरूर बनाएं. 

यह जानकर आपको हैरानी हो सकती है कि सेब का सिरका रंग निखाने में भी कारगर है. इसमें एस्ट्रिंजेंट तत्व होते हैं जो त्वचा तक खून के बहाव को बढ़ाता है और पॉर्स को छोटा करता है. यह ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है और आपके पीएच लेवल को भी बेहतर रखता है. 

एवाकाडो को अपने खाने में शामिल करें. इसमें इम्यून सिस्टम के कार्यों को बेहतर बनाने और दिल, फेफड़े, किडनी के साथ ही शरीर के दूसरे आवश्यक अंगों के कार्यों को भी सामान्य रखने के लिए विटामिन ए की भूमिका काफी मात्रा में होता है. इससे शरीर कई समस्याओं से ग्रस्त हो जाता है.

एवाकाडो खाने से विटामिन ए की कमी से अंधापन, आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्‍वचा, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना, रतोंधी, निमोनिया और वजन में कमी होने जैसी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं.

ये भी पढ़े: तो क्या अब केंद्रीय राजनीति में जाएंगे मंत्री प्रेम कुमार? PM मोदी को ले कही ये बात


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED