Logo
March 29 2024 05:22 PM

यहां बन रहे है फर्जी आधार कार्ड, 10 हजार में बिक रहा है अंगूठा!

Posted at: Aug 20 , 2017 by Dilersamachar 9751

दिलेर समाचार,अलीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीम एप लॉन्च करते हुए कहा था, "आपका अंगूठा ही आपका बैंक होगा। यह अनपढ़ होने की नहीं, ताकतवर होने की निशानी होगी"। तब, किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि कोई इसका भी तोड़ निकाल लेगा।
सरकार से ब्लैकलिस्ट हो चुके यहां के कुछ शातिरों ने जनसुविधा केंद्रों के संचालकों से सांठगांठ कर उनके अंगूठे की मुहर बनवा ली और बेधड़क आधार कार्ड बनाने में जुट गए। केंद्र संचालकों को इस अंगूठे की 10 हजार रुपए प्रतिमाह कीमत भी चुकाई जा रही है। ये किसी का भी कार्ड बना सकते हैं, भले ही वो देश का दुश्मन ही क्यों न हो। जिलाधिकारी ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।
15 जुलाई से प्रतिबंध केंद्र सरकार ने यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) को आधार कार्ड के लिए अधिकृत किया है। यूआईडीएआई ने कार्ड बनाने का जिम्मा निजी कंपनियों को सौंपा तो कंपनियों ने फे्रंचाइजी बांट दी। सरकार ने जनसुविधा केंद्र (सीएससी) भी खुलवाए, ताकि आसानी से आधार कार्ड बन सकें।
15 जुलाई को सरकार ने निजी कंपनियों से काम छीन लिया। अब सिर्फ सीएससी पर ही आधार कार्ड बन सकते हैं। काम छिनने से पुराने एजेंसी संचालक खाली हो गए। इन्हीं में से कुछ शातिरों ने अधिकृत केंद्र संचालकों से साठगांठ की और फिंगर प्रिंट लेकर अंगूठे की मुहर बनाने की युक्ति निकाल ली। यह दांव कामयाब रहा।
हालांकि, यह पूरी तरह गैरकानूनी है लेकिन कुछ कॉमन सर्विस सेंटर संचालक देश की सुरक्षा से खतरनाक खिलवाड़ कर रहे हैं। अंगूठे पर निर्भर सॉफ्टवेयर सीएचसी संचालक फिंगर प्रिंट मैच होने पर ही आधार कार्ड का सॉफ्टवेयर खुलता है। पुराने फ्रेंचाइजी के पास आधार बनाने के लिए जरूरी फिंगर स्कैनर, लैपटॉप, आधार कैमरा, प्रिंटर, जीपीएस डिवाइस, टेबलेट, यूसीएल मशीन हैं ही। बस इसी का दुरुपयोग हो रहा है।
आतंकियों तक आधार
कश्मीर घाटी में पकड़े या मारे गए आतंकियों से फर्जी आधार कार्ड मिले हैं। जाहिर है ये भी ऐसी ही मुहर के जरिए बने होंगे। मुहर से कई दूसरे खेल भीफिंगर प्रिंट लेकर बनवाई मुहर से मनी ट्रांजेक्शन से लेकर बायोमीट्रिक हाजिरी तक संभव है। ध्यान रहे, बैंक व बड़े प्रतिष्ठानों के लॉकर अब फिंगर प्रिंट से ही खुलते हैं।
जनसेवा केंद्र संचालकों की साठगांठ से अंगूठे की मुहर बनाकर आधार कार्ड जारी करने का प्रकरण बेहद गंभीर है। ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को जांच के आदेश दे दिए हैं। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। हृषिकेश भास्कर यशोद, डीएम

ये भी पढ़े: ‘इंजीनियरिंग विभाग ने स्टेशन मास्टर को नहीं दी मरम्मत की जानकारी’ - सुपरिंटेंडेंट राजेंद्र सिंह

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED