Logo
April 20 2024 12:29 AM

हॉट स्टार फ्री में शो, फिल्म और मैच दिखा कर कैसे करता है कमाई, जानिए

Posted at: Aug 22 , 2017 by Dilersamachar 9886

किस तरह से लोगों के बीच इतना फेमस हो गया है हॉट स्टार, और फ्री में सब दिखाकर कैसे करता है कमाई...हॉट स्टार फ्री में शो, फिल्म और मैच दिखा कर कैसे करता है कमाई, जानिए और भी रोचक बाते हॉट स्टार फ्री में शो, फिल्म और मैच दिखा कर कैसे करता है कमाई, जानिए और भी रोचक बातें जिस तरह से हम अपने जीवन में बदलाव कर रहे हैं उससे हमारे कंटेंट को देखने की इच्छा भी बदल रही है इसलिए ही हॉट स्टार की जरुरत  बनी। पहले जब हमारे पास कोई बेहतर चॉइस नहीं होती थी तो पूरा परिवार एक ही शो साथ बैठकर देखता था इसका बेहतर उदाहरण डीडी पर आने वाला शो महाभारत है। इसके बाद बाजार में और चैनल आ गए लोगों के पास चॉइस बढ़ गई, अगर घर का बड़ा धार्मिक चैनल देखना चाहता है और युवा रोमांटिक फिल्म तो इस तरह के डॉट कॉम लोगों की इच्छाएं पूरी करते हैं। एक सवाल ये आता है कि हॉट स्टार और बाकी के डॉट कॉम कैसे हमें सब कुछ फ्री में दिखाकर पैसा कमाते हैं। शो, मैच या फिल्म के बीच में जो विज्ञापन आते हैं उसका राईट सिर्फ डॉट कॉम के पास होता है और उसका पैसा डॉट कॉम को ही जाता है। कमाई का बड़ा हिस्सा यहां से आता है। इसके बाद कुछ शो जिनकी टीआरपी अधिक होती है उनके लिए डॉट कॉम प्रीमियम पैकेज चलाते हैं जिन्हें लेने के बाद ही उस शो या फिल्म को देखा जा सकता है।भारत पर 'वाटर बम' छोड़ सकता है चीन, एक भी गोली चले ब‍िना हो सकती है करोड़ों मौतभारत पर 'वाटर बम' छोड़ सकता है चीन, एक भी गोली चले ब‍िना हो सकती है करोड़ों मौतविराट की टीम ने एक मैच जीतकर तोड़ दिए ये 10 रिकॉर्डविराट की टीम ने एक मैच जीतकर तोड़ दिए ये 10 रिकॉर्डसबके सामने असदुद्दीन ओवैसी पर भड़क गए बीजेपी के संबित पात्रा, बोले- मैं ना तो ISIS प्रवक्ता हूं और ना ही आपका यारसबके सामने असदुद्दीन ओवैसी पर भड़क गए बीजेपी के संबित पात्रा, बोले- मैं ना तो ISIS प्रवक्ता हूं और ना ही आपका यारचीनी सेना का पश्चिमी सीमा पर युद्धाभ्यास, भारत ने रुस से मांगा समर्थनचीनी सेना का पश्चिमी सीमा पर युद्धाभ्यास, भारत ने रुस से मांगा समर्थनमास्‍टरबेशन से नपुंसकता आती है क्‍या? जानिए इसका जवाबमास्‍टरबेशन से नपुंसकता आती है क्‍या? जानिए इसका जवाबसूर्य ग्रहण 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म, 99 सालों बात अमेरिका में दिखा पूर्ण ग्रहणसूर्य ग्रहण 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म, 99 सालों बात अमेरिका में दिखा पूर्ण ग्रहणभारत पर 'वाटर बम' छोड़ सकता है चीन, एक भी गोली चले ब‍िना हो सकती है करोड़ों मौतभारत पर 'वाटर बम' छोड़ सकता है चीन, एक भी गोली चले ब‍िना हो सकती है करोड़ों मौतविराट की टीम ने एक मैच जीतकर तोड़ दिए ये 10 रिकॉर्डविराट की टीम ने एक मैच जीतकर तोड़ दिए ये 10 रिकॉर्डसबके सामने असदुद्दीन ओवैसी पर भड़क गए बीजेपी के संबित पात्रा, बोले- मैं ना तो ISIS प्रवक्ता हूं और ना ही आपका यारसबके सामने असदुद्दीन ओवैसी पर भड़क गए बीजेपी के संबित पात्रा, बोले- मैं ना तो ISIS प्रवक्ता हूं और ना ही आपका यारचीनी सेना का पश्चिमी सीमा पर युद्धाभ्यास, भारत ने रुस से मांगा समर्थनचीनी सेना का पश्चिमी सीमा पर युद्धाभ्यास, भारत ने रुस से मांगा समर्थन

सवाल ये है कि इस तरह का काम तो यू ट्यूब भी करता है फिर इस तरह के डॉट कॉम की क्या जरुरत है तो बता दें कि स्टार नेटवर्क से बड़ा नेटवर्क भारत में शायद ही होगा, यू ट्यूब उसके सभी कंटेंट को पब्लिश करने की कोशिश करता है पर स्टार नेटवर्क पर 50000 घंटे और 7 भाषाओं में कंटेंट आता है जिसमें स्पोर्ट्स को लाइव दिखाने का राइट यू ट्यूब को नहीं है। क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस और कब्बडी का राइट हॉट स्टार को ही है। ये एक छत के नीचे मौजूद परिवार के सभी लोगों की डिमांड को पूरा करता है। भारत में नब्बे प्रतिशत घरों ने सिर्फ एक ही टीवी होता है पर लोगों की संख्या ज्यादा होती है और हर किसी का अपना टेस्ट होता है।

इसकी ‘गो सोलो’ की जो मार्केटिंग लाइन है ,वो यही कहता है कि अपने पसंद का शो अपने हिसाब से देखें। जो लोग ट्रेवल करते हुए कुछ मनोरंजन चाहते हैं उनके हिसाब से इसका एप्प डिजाइन किया गया था।

हॉटस्टार ने अपनी जगह हर किसी तक बनाने की कोशिश की है। बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों तक और नोकिया आशा फोन के लिए एप्प लांच करके हॉटस्टार ने हर किसी तक पहुंच बना ली है।

इंडिया के मैच के दौरान इसकी डाउनलोड और यूसेज और बढ़ जाती है। ये लोगों के हर टेस्ट को पकड़ने की कोशिश करता है। कई ऐसे शो हुए हैं जो टेलीविजन पर खत्म होने के बाद भी वेब सीरिज बन कर बहुत चले हैं, इसमें बदतमीज दिल और एआइबी प्रमुख है। ये एक समय पर पूरी तरह से वेब सीरिज बन गए थे।

 

 

ये भी पढ़े: PAK द्वार आतंकी समूहों का समर्थन बर्दाश नही करेंगे-ट्रंप

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED