Logo
September 20 2018 02:13 AM

अगर इस टाईम पर बोली कोई बात हो हो जाएगी सच

Posted at: May 14 , 2018 by Dilersamachar 5231

दिलेर समाचार, कहते हैं कि हमेशा अपने मुंह से अच्‍छी बातें बोलनी चाहिए क्‍योंकि पता नहीं कब कौन सी बात सच हो जाए। धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार पूरा दिन में एक समय ऐसा जरूर आता है जब मुंह से बोली हुई बात सच हो जाती है।

बोली पर होती है मां सरस्‍वती की कृपा

विद्याबुद्धिज्ञान और विवेक की अधिष्‍ठात्री देवी हैं मां सरस्‍वती। इस अंधकारमय जीवन से इंसान को सही राह पर ले जाने का सारा बीड़ा मां सरस्‍वती पर ही है। यह देवी मनुष्‍य को महानतम संपत्ति ज्ञान संपदा प्रदान करती है। पौराणिक कथाओं में मां सरस्‍वती को कमल पर बैठा दिखाया जाता है। कीचड़ में खिलने वाले कमल को कीचड़ स्‍पर्श नहीं करता। इसी वजह से कमल पर विराजमान मां सरस्‍वती हमें यह संदेश देना चाहती हैं कि हमें चाहे कितने ही दूषित वातावरण में रहना पड़े लेकिन हमें खुद को इस तरह बनाकर रखना चाहिए कि बुराई हमें छू भी ना सके।

वाणी की देवी

 

सनातन धर्म में मां सरस्‍वती को वाणी की देवी कहा गया है।

24 घंटे यानि पूरे दिन में एक बार ऐसा समय जरूर आता है जब व्‍यक्‍ति की जुबान पर आई बात सच हो जाती है। इस दौरान बोला गया कोई भी वाक्‍य या शब्‍द सच होता है। माना जाता है कि कभी भी देवी सरस्‍वती जीभ पर बैठी हो सकती हैं और ऐसे में आप जो भी बोलेंगें वो बात सच हो जाएगी। जाने-अनजाने बोली गई बात सच साबित हो सकती है। यह कोई कोरी कल्‍पना नहीं बल्कि प्रमाणिक सत्‍य है। किसी के बारे में कभी ना तो बुरा बोलो और ना सोचो।

मां सरस्‍वती कब जीभ पर आ जाएं कुछ कहा नहीं जा सकता है।

इस समय बोली गई बात होती है सच

 

मान्‍यता है कि रात को 3.10 से 3.15 के बीच का समय सबसे अच्‍छा होता है। 5 मिनट के बीचोंबीच बोली गई कोई भी बात अवश्‍य सिद्ध होती है। एक महीने तक लगातार इसी समय पर अपने मन की कामना आप बोल सकते हैं। मां सरस्‍वती आपकी हर इच्‍छा को पूरा करेंगी। 
इसी वजह से कहा जाता है कि हमें हमेशा अच्‍छा ही बोलना चाहिए क्‍योंकि पता नहीं कब मां सरस्‍वती आपकी जिह्वा पर आ जाएं और आपकी बोली गई बात सच हो जाए।

कई बार आपने खुद भी से चीज़ नेाटिस की होगी कि आपके मुंह से बोली गई बात सच हो गई हो। इसकी वजह मां सरस्‍वती ही हो सकती हैं। हो सकता है कि उस समय आपकी जिह्वा पर मां सरस्‍वती बैठी हों और इसी वजह से आपके मुंह से निकली बात सच हो गई हो।

अगर सच में ऐसा है तो आपको अपने मुंह से सिर्फ अच्‍छी बातें ही बोलनी चाहिए। अगर आपने कुछ बुरा या कटु वचन बोले और उस समय आपकी जिह्वा पर मां सरस्‍वती हुईं तो आपके साथ या किसी अन्‍य व्‍यक्‍ति के साथ बुरा हो सकता है और इसका दोष आपके ऊपर ही आएगा।

अगर आप ऐसे किसी पापकर्म से बचना चाहते हैं तो अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और दूसरों के लिए बुरे शब्‍द ना बोलें।

ये भी पढ़े: ऐसे अट्रेक्टिव दिखने के लिए अपनाएं ये बेस्ट तरीके


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED