Logo
April 19 2024 08:59 AM

अगर आप काले हैं और गोरा होने के लिए कर रहे हैं ये अजीबों-गरीब हरकतें तो जरा ठहरिए और करें बस ये छोटा सा काम

Posted at: Mar 5 , 2018 by Dilersamachar 11008

दिलेर समाचार, गोरा रंग किसको पसंद नहीं होता है. इस गोरेपन को पाने के लिए ही हम अपने हजारों रुपैय खर्च कर देते हैं.

आजकल जिस तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध हैं उनसे तरह-तरह के स्किन रोग भी सामने आने लगे हैं. तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या गोरेपन के लिए आयुर्वेद में कुछ चीजें बताई हुई हैं?

तो आज हम आपको कुछ ऐसी घरेलु चीज़ें जो गोरा बनाती है –

घरेलु चीज़ें जो गोरा बनाती है

1. चुकंदर को जरुर खायें

आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि चुकंदर व्यक्ति को गोरा बना सकता है लेकिन यह बात सत्य है कि बेशक चुकंदर गोरा हो या ना हो किन्तु यह चीज व्यक्ति को गोरा बना सकती है. चुकंदर में आयरन और विटामिन भारी मात्रा में होते हैं. इसको लगातार खाने से चेहरे के बंद छिद्र खुलते है और गंदगी बाहर आती है.

2. पालक को खाने में करें शामिल

आप अगर रोज 100 ग्राम पालक भी खाते हैं तो इससे आप भारी मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन और नमी लेते हैं. पालक खाने से सबसे ज्यादा असर व्यक्ति के चेहरे पर होता है. आप अगर पालक की सब्जी से अच्छा पालक कच्चा खायें तो इससे बेहतर कुछ नहीं होगा.

3. आप कीवी खाया कीजिये

विटामिन ए, बी और आयरन से भरपूर कीवी को सुबह नाश्ते में खाने से एक कीवी ही आपके चेहरे पर रंगत लाने का काम करेगी. हर रोज कीवी खाने से व्यक्ति का सांवला रंग भी गोरा होना शुरू हो जाता है.

4. स्ट्राबेरी के फायदे

भारत में स्ट्राबेरी को सेक्स से सम्बंधित भोजन माना जाता है किन्तु असल में यह चीज व्यक्ति की बढ़ती उम्र को रोकती है और चेहरे पर निखार लाती है. आयुर्वेद में स्ट्राबेरी का जिक्र किया गया है. इसको खाने से चेहरे पर लालिमा सा रंग आने लगता है.

5. दूध का प्रयोग कीजिये

आप अगर वाकई सफ़ेद रंग चाहते हैं या चाहती हैं तो आप एक सप्ताह तक शुद्ध दूध से नहायें. ध्यान रखें कि दूध में पानी ना हो और आप नहाते समय साबून का इस्तेमाल ना करें. इस प्रयोग से व्यक्ति गोरा होना शुरू हो जाता है.

ये भी पढ़े: अगर आप खाते हैं मुर्गी के मीट का ये हिस्सा तो अपनी जिंदगी की नहीं है आपको कोई फिक्र

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED