Logo
January 18 2019 08:36 AM

लाल अंगूर अगर खाएंगे तो ये बीमारियां रहेंगी आपसे दूर

Posted at: Apr 12 , 2018 by Dilersamachar 5276

 दिलेर समाचार, रंग के अंगूर देखने में जहां ख़ूबसूरत होते हैं वहीं स्वास्थ्य लाभ के लिहाज से भी ये कमाल के होते हैं. यही वज़ह है कि गर्मियों कई तरह के पेय पदार्थों को बनाने में इनका इस्तेमाल खूब होता है. जहां एक ओर इस फ्रूट में विटामिन की मात्रा बहुतायात में होती है वहीं एंटी ऑक्सीडेंट भी लाल अंगूरों में काफी मात्रा में होते हैं. इनके सेवन से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण तो मिलता ही है साथ ही ये कई बीमारियों से भी आपको बचाते हैं.

विटामिन K से भरपूर
अंगूर हममें से ज्यादातर लोगों को पसंद होते हैं, इनका स्वाद और इनका रंग दोनों ही हमें इनकी ओर आकर्षित करता है. लाल रंग के अंगूर में विटामिन K की मात्रा अच्छी होती है. ये हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा भी बढ़ाता है. इस वजह से ये शरीर के लिए बेहद गुणकारी होता है. 

 

ब्लड प्रेशर की समस्या करे दूर
अगर आपको ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्या है तो आप रेड ग्रेप्स खाना शुरू कर दीजिए. इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर की बीमारी में आपके बहुत काम आता है. अगर शरीर में पोटेशियम कम होता है तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. लाल अंगूर में मौजूद पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर होने के ख़तरे को कम करता है. 

एलर्जी से रखता है दूर
रेड ग्रेप्स आपको एलर्जेटिक परेशानियों से भी दूर रखता है. इसके भीतर मौजूद क्वरसेनटिन का गुण एंटी-इंफ्लेमेंट्री का होता है जो आपको एलर्जी से दूर रखता है. जिसमें आंखों से पानी पहना जैसी एलर्जेटिक समस्याएं शामिल हैं. 

मुहांसों से करता है आपकी सुरक्षा
रेड ग्रेप्स आपकी त्वजा के लिए बेहतर फायदेमंद होता है. ये त्वचा को डैमेज होने से बचाता है. इसका रेस्वेराट्रोल गुण आपके चेहरे पर होने वाले मुंहासों की संभावना को बहुत कम कर देता है. 

ये भी पढ़े: टैक्‍सी चलाते वक्‍त ड्राइवर की तबीयत हुई खराब, सात लोगों को मारी टक्‍कर


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED