Logo
April 19 2024 03:31 AM

अगर पीएफ क्लेम और पेंशन को लेकर हर सवाल का यहां मिल सकता है जवाब

Posted at: Dec 28 , 2018 by Dilersamachar 14411
दिलेर समाचार, देहरादून । प्रोविडेंट फंड (पीएफ) निजी सेक्टर और सरकारी निगमों के कार्मिकों के लिए बेहद मायने रखता है। एक तरह से सामाजिक सुरक्षा की दिशा में यही उनकी सबसे बड़ी पूंजी भी होती है। बावजूद इसके पीएफ को लेकर अधिकतर कार्मिकों में पर्याप्त ज्ञान का अभाव होता है। यहां तक कि पीएफ क्लेम व पेंशन संबंधी सवाल खड़े होने पर कर्मचारियों को असमंजस का सामना करना पड़ जाता है। 

ये भी पढ़े: नोटबंदी के बाद भाजपा MLC को बदलने के लिए दिए थे 5 करोड़ रुपए, नहीं लौटाए तो हमले से लिया बदला

20 से अधिक कार्मिकों वाले तमाम प्रतिष्ठान कर्मचारियों को पीएफ सुविधा का लाभ नहीं दे पाते हैं और जानकारी के अभाव में वहां के कर्मचारी भी आवाज नहीं उठा पाते। पीएफ की किसी कर्मचारी के लिए जितनी अहमियत होती है, उसका उतना ही ज्ञान कर्मचारी को होना जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए दैनिक जागरण ने इस बार के 'हेलो जागरण' कार्यक्रम को पीएफ पर ही केंद्रित किया। 

उम्मीद से कहीं बढ़कर कर्मचारियों ने इसमें दिलचस्पी दिखाई और फोन करके अपनी शंकाओं व समस्या का समाधान कराया। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के क्षेत्रीय आयुक्त (उत्तराखंड) मनोज कुमार यादव ने अपनी टीम के साथ एक-एक कर कर्मचारियों के सवालों के जवाब दिए और कई का मौके पर ही समाधान भी कर दिया गया। यहां तक कि कुछ कॉल राज्य के बाहर के ईपीएफओ कार्यालयों से संबंधित थीं और उनके समाधान के लिए भी तत्काल संबंधित कार्यालयों को अवगत करा दिया गया। आइये, नजर डालते हैं कुछ प्रमुख सवालों और उनके जवाब पर। 

ये भी पढ़े: इंदौर जल्द बनने वाला है देश का पहला 'जीरो लैंडफिल सिटी"

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED