Logo
April 20 2024 05:06 AM

अगर आपके भी सिर में पड़ गई हैं जूंए तो ऐसे पाए छुटकारा

Posted at: Sep 24 , 2017 by Dilersamachar 9938

दिलेर समाचार,बच्चों को अक्सर बालों में जूं की समस्या होती है। जूं सिर की त्वचा पर रहने वाले छोटे परजीवी होते हैं। जहां रक्त उनका भोजन होता है। बच्चों को जूं स्कूल, खेल, नींद और अन्य जगहों पर संपर्क में आने से हो जाती हैं। जूं की समस्या लंबे बालों में सबसे ज्यादा होती है और एक-दूसरे के संपर्क से यह बहुत जल्दी फैलती है। सिर में जूं होने से बहुत खुजली होती है। सिर में जूं को कुछ आसान घरेलू उपायों से दूर की जा सकती है। तो आइए आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जो जूं दूर करने में मदद करते हैं। 
लहसुन की तेज गंध से जूं को घुटन होती है जिसका परिणाम यह होता है कि जूं मर जाती है।
इसे दूर करने के लिए लहसुन की 8-10 कलियों को पीसकर उसमें 3 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट अपने सिर की त्वचा पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को गर्म पानी से धो लें।
2-ऑलिव ऑइल(जैतून का तेल):ऑलिव ऑइल जूं को मारने में मदद करता है।
रात को सोने से पहले बालों में ऑलिव ऑइल लगाकर सोएं। तेल लगाने के बाद सिर को किसी कपड़े से कवर कर लें ताकि बालों में तेल लगा रहे। इसके बाद सुबह उठकर कंघे की सहायता से जूं को बालों से निकाल लें। इसके बाद हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करके बालों को धो लें। जूं की समस्या बहुत जल्दी दूर हो जाएगी।
3- नमक:नमक का इस्तेमाल भी जूं मारने के लिए किया जाता है।
एक चौथाई कप नमक और सिरके को अच्छी तरह मिला लें। अब इस स्प्रे की सहायता से बालों में लगा लें। ताकि आपके बाल गीले हो सकें। अब बालों को किसी कपड़े की मदद से ढक लें और 2 घंटे बाद सिर धो लें। इस तरह से हर 3 दिन बाद करें।
4-पैट्रोलियम जैली:पैट्रोलियम जैली जूं को कम करने में मदद करता है।
रात को सोने से पहले सिर की त्वचा पर पैट्रोलियम जैली की मोटी परत लगाएं। इसके बाद अपने सिर को किसी कपड़े से ढक लें और रातभर लगे रहने दें। सुबह उठकर बेबी ऑइल की सहायता से पैट्रोलियम जैली को हटा दें। बालों की कंघी करें और जूं को बालों से निकालें। इस तरह से कई बार करें। जूं की समस्या दूर हो जाएगी। उसके बाद सिर धो लें।
5-नारियल का तेल:
नारियल के तेल की चिकनाई प्रकृति जूं को इधर-उधर घूमने नहीं देती है। साथ ही इसे दूर करने में मदद करता है।
सबसे पहले अपने बालों में सेब का सिरका लगा लें और इसे सूखने दें। इसके बाद सिर की त्वचा पर नारियल का तेल लगा लें और सिर को तौलिये या किसी और चीज से ढक ले। इसे 6-8 घंटे तक लगे रहने दें। आप रात को भी नारियल का तेल लगाकर सो सकते हैं। सुबह उठकर बालों की कंघी करें और उसके बाद शैम्पू की सहायता से बालों को धो लें। इसी तरह से रोजाना करें।
6-सफेद सिरका:सफेद सिरका बालों से जूं को दूर करने का सबसे आसान उपाय है। सफेद सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो जूं को मार देता है।
सबसे पहले जितना सिरका लें उसमें उतना ही पानी मिलाएं। इसके बाद बालों में यह सॉल्यूशन लगाएं और सिर को तौलिये की सहायता से ढक दें इसे 1-2 घंटे तक बालों में लगे रहने दें। इसके बाद कंघी में सफेद सिरका लगाकर या उसमें डालकर बालों की कंघी करें। इससे जूं निकल जाती हैं। आप शैम्पू करने से पहले भी सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े: देना चाहते हैं आप भी गुस्से का जवाब तो करें ये काम और हो जाएं संतुष्ट

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED