Logo
January 18 2019 08:57 AM

अगर आप भी दिवाने है चीज और मैकरोनी के तो ये आप पर बहुत भारी पड़ सकता है

Posted at: Sep 4 , 2017 by Dilersamachar 5472

दिलेर समाचार, चीज और मैकरोनी के दीवाने बच्चों से लेकर बड़े सभी होते है।लेकिन हाल ही में आई एक रिसर्च ने इसके बारे में चौंकाने वाला खुलासा किया है।ये रिसर्च को लिशनफॉर से फरफूड प्रोसेसिंग एंड पैकेजिंग और कोनसोरटियम ऑफ एन्वायरन्मेंटल हेल्थ एडवो केसी ग्रुप ने की।

इस रिसर्च के अनुसार चीज पाउडर और मैकरोनी में फथलेट्स नामक खतरनाक कैमिकल पाया जाता है।रिसर्च के दौरान 30 चीज़ प्रॉडक्ट्स में फथलेट्स पाया गया लेकिन चीज़ पाउडर से बनी वस्तु ओंमेंयह कुछ ज्यादा ही मात्रा में पाया गया।ये सामान्य से लगभग चार गुना ज्यादा थी।

जानकारी के मुताबिक ऑर्गेनिक लेबल के साथ बिकने वाले चीज के पैकेट में भी फथलेट्स की मात्रा ज्यादा ही पाई गई है।बता दें कि कज्यूमर प्रॉडक्ट सेफ्टीकमीशन की एक रिपोर्ट के निर्देशो के बावजूद फूड ऐंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इन केमिकल्स को बैन नहीं किया है।

क्या होते हैं नुकसान

फथलेट्स कैमिकल से महिलाए और बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।फैथलेट्स के उच्चस्तरों से संपर्क में रहने का संबंध गर्भपात से भी हो सकता है।लड़कों में प्रजनन संबंधी विकृतियों और लड़कियों में जल्द युवावस्था का कारण बनता है।

क्यूं करते हैं फथलेट्स का इस्तेमाल 
फथलेट्स का इस्तेमाल पैकेजिंग की प्लास्टिक को हल्का करने के लिए किया जाता है।इसे खाने में सीधे रूप से शामिल नहीं किया जाता।यही नहीं पैकेट पर प्रिंटिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली स्याही में भी फथलेट्स ज्यादा मात्रा में पाया गया।

ये भी पढ़े: सावधान: नारियल का तेल आपके दिल के लिए है बहुत हानिकारक है


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED