Logo
January 18 2019 09:28 AM

डाइट प्लान में शामिल करें ये फूड , फिर होगी दिन की कुछ ऐसे शुरुआत

Posted at: Jan 3 , 2019 by Dilersamachar 5375
दिलेर समाचार, स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ हेल्‍दी लाइफ के लिए बेहद जरूरी है. आपकी डाइट आपकी फिटनेस में अहम रोल निभाती है. यह आपको हेल्‍दी और फिट रहने में मदद कर सकती है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको कई बीमारियों से बचाती भी है. डेली कुछ हेल्‍दी डाइट लेने का मतलब ये कतई नहीं है कि आप अपनी पसंद का कुछ भी नहीं खा सकते. कुछ आसानी से उपलब्ध खाद्य पदार्थ भी बेहद पौष्टिक होते हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कारिक साबित हो सकते हैं. पौष्टिक खाद्य पदार्थ की तरह ही फ्रेश और ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थ भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैंऐसे में इन्‍हें आपकी फूड लिस्‍ट में टॉप पर होना चाहिए.

1. अंडे:
सबसे आसानी से उपलब्ध फूड है अंडा. बैलेंस डाइट के साथ-साथ पौष्टिक गुणों से भरपूर अंडे को आप कई चीजों में शामिल कर सकते हैं. ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसमें बी -2, और बी -12 जैसे कई अन्य विटामिन होते हैंजो ऊर्जा और रेड ब्‍लड सेल्‍स के लिए महत्वपूर्ण हैं. यहां तक कि अंडे की जर्दी में भी कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें हेल्‍दी फैट और कोलेस्ट्रॉल होता है. इसलिएअंडे सुपर हेल्‍दी हैं और इन्‍हें आपकी डाइट में शामिल जरूर होना चाहिए. 

2. दलिया:
दलिया घुलनशील फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है. इसे अगर ब्रेकफास्‍ट में खाया जाए तो ये आपकी सेहत के लिए चमत्कार कर सकता है. फाइबर से समृद्ध ये भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ ब्‍लड शूगर के लेवल को भी नियंत्रित करता है. आप इसे और पौष्टिक बनाने के लिए इसे स्किम्ड दूध या दही के साथ खा सकते हैं.

3. दालें:
प्रोटीन से भरपूर मसूर सस्ती और बहुमुखी हैजिसका इस्‍तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. प्रोटीन के साथ-साथ इसमें डाइटरी फाइबर और फोलेट भी होते हैं. बीन्सकिडनी बीन्स और छोले को आसानी से आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. चावल और दाल का मिश्रण आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर एक पौष्टिक भोजन है.

4. फ्रूट:
ताजा फलों की पोषक संरचना को शायद ही कोई अन्‍य खाद्य पदार्थ पीछे छोड़ पाए. अधिकांश फल स्वाभाविक रूप से वसासोडियम और कैलोरी से भरपूर होते हैं. साथ हीकिसी भी फल में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. फलों में पोटेशियमडाइटरी फाइबरविटामिन सीऔर फोलेट (फोलिक एसिड) सहित कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. फाइबरविटामिनखनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल आपका पेट अधिक समय तक भरा रखते हैंजिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. डेली फल खाने से आपको बीमारियों का खतरा कम हो सकता है और आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है. आप ब्रेकफास्‍ट में फलफलों का जूस या इसे अपनी स्मूदी में मिलाकर खा सकते हैं.

5. वेजीटेबल:
हम सभी ने सुना है कि सब्जियां कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देती हैं. सब्जियों से पुरानी बीमारियों का खतरा कम होने की संभावना रहती है. अपनी डाइट में महत्वपूर्ण पोषक तत्वोंशक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर सब्जियां शामिल करें. सब्जियों में फोलेटविटामिन एके और विटामिन बी सहित आवश्यक विटामिन होते हैंसाथ ही बीटा-कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड भी होते हैं. फाइबर से भरपूर ये वेजीटेबल वजन घटाने में भी मदद करती हैं.

ये भी पढ़े: UPSC CDS II Result 2018: इंटरव्यू राउंड के लिए चुने गए 7650 कैंडिडेट्स


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED