Logo
February 16 2019 10:55 PM

भारत व नीदरलैंड ने संबंधों में आएगी मजबूती

Posted at: May 24 , 2018 by Dilersamachar 5139

दिलेर समाचार- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट के साथ विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। इस दौरान दोनों पक्षों ने व्यापार, निवेश, ऊर्जा व कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने का फैसला किया। बातचीत के बाद मोदी ने मीडिया को जारी अपने वक्तव्य में कहा कि आर्थिक सुधारों को लेकर उनकी प्रतिबद्धता मजबूत बनी हुई है। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ इस बैठक के दौरान साझा हित के क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

मोदी ने अंतरराष्ट्रीय सौर संगठन (आईएसए) का सदस्य बनने के लिए नीदरलैंड की सराहना की। उन्होंने कहा, 'मैंने नीदरलैंड का आईएसए से जुड़ने कहा आह्वान किया था और मुझे आपको बताते हुए खुशी है कि वह आज इसका सदस्य बन गया।’ अपनी टिप्पणी में रूट ने कहा कि दोनों देशों के लिए व्यापार व निवेश, स्वच्छ ऊर्जा, कृषि व स्मार्ट शहर जैसे क्षेत्रों में सहयोग की व्यापक गुंजाइश है। रूट आज दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री के तौर पर रूट का यह दूसरा भारत दौरा है। उनके साथ एक बड़ा कारोबारी प्रतिनिधिमंडल आया है। इससे पहले रूट जून 2015 में भारत आए थे।

प्रधानमंत्री मोदी के पिछले साल जून में नीदरलैंड के दौरे के एक साल के भीतर रूट भारत के दौरे पर आए हैं। नीदरलैंड ने 2000 से दिसंबर 2017 तक, 17 साल की अवधि में कुल 23 अरब डॉलर का निवेश भारत में किया है। नीदरलैंड में रह रहे भारतवंशियों की संख्या2,35,000 है। भारत आने से पहले, रूट ने हिन्दी में ट्वीट कर कहा कि वह खूबसूरत भारत आकर बेहद प्रसन्न हैं।

ये भी पढ़े: गर्मियों में घर पर इस तरह बनाएं लस्सी


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED