Logo
December 19 2018 03:00 PM

इंडोनेशिया : रिक्टर स्कैल पर 7 की तीव्रता के भूकंप ने मचाई इंडोनेशिया में तबाही, अब तक 82 की मौत

Posted at: Aug 6 , 2018 by Dilersamachar 5828

दिलेर समाचार, जकार्ता। पर्यटकों में लोकप्रिय इंडोनेशिया के लॉमबॉक और बाली द्वीप पर रविवार को आए भीषण भूकंप के कारण अब तक 82 लोगों की मौत हो चुकी है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई। तीव्रता को देखते हुए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई, लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया।

राष्ट्रीय आपदा नियंत्रण एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुग्रोहो ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि भूकंप में कई इमारतें जमींदोज हो चुकी हैं और 80 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है।

प्रवक्ता ने बताया कि लॉमबॉक और बाली में तेज झटके महसूस किए गए और दोनों द्वीपों में कई घरों को नुकसान पहुंचा है। भूकंप के बाद पर्यटकों और स्थानीय नागरिकों में अफरा-तफरी मच गई।

उत्तरी लॉमबॉक के प्रमुख ने बताया कि पूरे शहर की बिजली चली गई। इसके बाद अस्पतालों में भर्ती मरीजों को वहां से निकाला गया। तेज झटकों के बाद आधे घंटे के लिए लॉमबॉक एयरपोर्ट को खाली करा लिया गया था, लेकिन बाद में स्थिति सामान्य हो गई।

गौरतलब है कि 29 जुलाई को भी लॉमबॉक 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 17 लोग मारे गए थे, जबकि सैकड़ों इमारतों को नुकसान पहुंचा था। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन से 10.5 किलोमीटर नीचे था।

 

ये भी पढ़े: किसान के साथ पूरा किया अभिनेता 'किकी डांस चैलेंज'


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED