Logo
December 18 2018 09:30 PM

क्या विराट कोहली को आरक्षण का फायदा दिया गया है ? कृपाशंकर बिश्नोई

Posted at: Sep 21 , 2018 by Dilersamachar 7368
दिलेर समाचार, नई दिल्ली: देश के प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। क्या विराट कोहली को आरक्षण का फायदा दिया गया है ? अर्जुन अवार्डी कोच कृपाशंकर बिश्नोई ने यह मुद्दा उठाते हुए चयन कमेटी और खेल मंत्रालय से सवाल किया है। इतना ही नही उन्होंने पिछला उदाहरण देते हुए कहा की इससे पहले भी प्रसिद्ध भारतीय बॉक्सर मनोज कुमार के खिलाफ भी चयन समिति के सदस्यों ने ऐसा ही गड़बड़ झाला किया था उस समय समिति के सदस्य रहे भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के पूर्व महानिदेशक जिजि थॉमसन ने भी इस प्रसिद्ध बॉक्सर के खिलाफ ऐसा ही खेल खेला था जैसा आज बजरंग और विनेश के साथ वर्तमान में खेल रत्न निर्धारित करने वाली कमेटी द्वारा खेला गया। उन्होंने कहा विराट कोहली को '0' पॉइंट और भारोत्तोलक मीराबाई चानू को '44' पॉइंट पर भी दिया गया खेल रत्न, 80 पॉइंट लेकर भी विनेश और बजरंग को नही देना शर्मनाक बात है | 
 
गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स और जकार्ता एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले स्टार पहलवान बजरंग पुनिया पॉइंट्स ज्यादा होने के बावजूद अवॉर्ड न दिए जाने से पूरा देश नाराज हैं। दरअसल, सरकार ने यह पुरस्कार संयुक्त रूप से भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और वर्ल्ड चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू (48 किग्रा) को देने का फैसला किया है ।
 
कोहली को '0' पॉइंट्स मिले थे वहीं, वर्ल्ड चैंपियन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को 44 पॉइंट्स मिले थे। आखिरकार 11 सदस्यों के सिलेक्शन पैनल द्वारा इस साल का राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार उन्हें देने की घोषणा की गई। गौर करने वाली बात यह है कि कोहली के परफॉर्मेंस शीट में कोई पॉइंट्स नहीं थे क्योंकि क्रिकेट के लिए कोई मानदंड तय नहीं किए गए हैं। कई खिलाड़ी है, जिनका टोटल चानू से ज्यादा था। पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट (दोनों के 80-80 पॉइंट्स थे) ने अपनी उपलब्धियों के आधार पर सबसे ज्यादा पॉइंट्स अर्जित किए थे। हालांकि यह कमेटी का क्रिकेट प्रेम था जिसने सभी खेलो को एक तराजू में रख क्रिकेट को  50 प्रतिशत कोटा दे दिया । जिसने आखिरकार तय किया कि भारतीय टेस्ट कप्तान और मीराबाई को इस साल भारतीय खेल जगत का सर्वोच्च पुरस्कार मिलेगा।

ये भी पढ़े: कांग्रेस का सतना में काला गुब्बारा बेचने वाला दुकानदार को गिरफ्तार करने का आरोप


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED