Logo
April 20 2018 03:52 PM

आपके साथ भी हो रहा है ऐसा तो जल्द जाए डॉक्टर के पास वरना आ सकता है हार्ट अटैक

Posted at: Apr 14 , 2018 by Dilersamachar 5483

दिलेर समाचार, भले हीं विज्ञान ने कितनी भी तरक्की क्यों ना कर ली हो , लेकिन सच तो यही है की विज्ञान के इस तरक्की ने हमारी ज़िन्दगी को जितना आसान बना दिया है , उतनी हीं तकलीफें बढ़ा भी दी है . आप खुद ही सोचिये की पहले हम इंसानों की उम्र १०० साल से ज़्यादा होना जहां आम बात थी, वहीँ आज के युग में 60 – 70  साल भी आम बात नहीं रह गई !

आज के दौर में सुविधाओं के साथ-साथ लोगों की व्यस्तता भी उतनी ही बढ़ गई है, ऐसे में लोग अपनी सेहत को लेकर भी कई बार लापरवाह हो जाते हैं. इसलिये आज हम आपको दे रहे हैं, लोगों में आम हो चुकी हार्ट अटैक से जुड़ीं कुछ अहम जानकारी, जिसकी सहायता से भविष्य में होने वाले हार्ट अटैक की चेतावनी को आप पहचान कर अपनी जान बचा सकते हैं.

1 – सीने में दबाव

सीने में दबाव, भारीपन, जकरण आदि के लक्षण अगर महसूस हो तुरंत डॉक्टर से मिलकर सलाह लेनी चाहिए !

2 – बेवजह की थकान

बिना कुछ काम किये हीं अगर थकान महसूस होती रहती हो, तो समझ लीजिये की कुछ तो गड़बड़ हैं. ये हार्ट अटैक आने के एक महीने पहले हीं शुरू हो जाती है !

3 – लंबे समय से सर्दी जुकाम

अगर आपको लंबे समय से सर्दी जुकाम की शिकायत है , तो इसका साफ मतलब है की आपके हार्ट को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है .

4 – सूजन आना

अगर आपके हाथ पैर आदि में सूजन आ रहा है , तो ये लक्षण भी हो सकते हैं हार्ट प्रॉब्लम के .हो सकता है की आपका हार्ट ठीक तरीके से पम्प नहीं कर पा रहा हो !

5 – सांस लेने में तकलीफ

अतिरिक्त तनाव की वजह से अगर सांस लेने में किसी तरह की परेशानी हो रही हो , तो एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें !

6 – धड़कनों का तेज़ होना

अगर आपके पल्स और धड़कने तेज हो रही है , तो ये हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं !

ये है हार्ट अटैक की चेतावनी – तो भविष्य में होने वाले हार्ट अटैक की चेतावनी को समझिये और अपने स्वाथ्य का ध्यान रखते हुए समय – समय पर डॉक्टर की सलाह ज़रूर लेते रहें !

ये भी पढ़े: और ऐसे बन गया गाय का दूध जहर


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED