Logo
January 18 2019 09:57 AM

ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तटों पर जेलीफिश ने किया हजारों लोगों को घायल

Posted at: Jan 8 , 2019 by Dilersamachar 5436

दिलेर समाचार, कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड राज्य में समुद्र तट को बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि यहां पर काफी संख्या में जेलिफिश के झुंड पहुंच गए हैं। ब्लूबॉटल जेलिफिश ने हजारों लोगों को डंक मारकर घायल कर दिया है, जिसके बाद अधिकारियों ने बीच को आम लोगों के जाने के लिए असुरक्षित करार देते हुए बंद कर दिया है।

सर्फ लाइफ सेविंग क्वींसलैंड ने कहा कि सप्ताहांत में 2,600 से अधिक लोगों को उपचार दिया गया। बीबीसी ने रिपोर्ट दी है कि ब्लूबॉटल जेलीफिश का डंक दर्दनाक होता है, लेकिन यह इतना घातक नहीं होता है कि किसी की जान चली जाए।

असामान्य रूप से तेज हवाओं की वजह से जेलिफिश की बस्तियां समुद्र तट के किनारे पहुंच गई हैं। पिछले हफ्ते भी करीब 13,000 डंक मारने के मामले दर्ज किए गए थे। पिछले साल इसी समयावधि की तुलना में जेलीफिश के डंक मारने की घटना में तीन गुना की बढ़ोतरी हुई है।

ज्यादातर घटनाएं क्वींसलैंड के भारी आबादी वाले गोल्ड कोस्ट और सनशाइन कोस्ट इलाके में हुईं हैं। ब्लूबॉटल जेलिफिश नीली रंग की थैलियों की तरह दिखाई देती हैं, जो 15 सेंटीमीटर तक लंबी होती हैं। ये लोगों को पानी में या रेत पर भी डंक मार सकती हैं।

ये भी पढ़े: बुमराह को मिला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में आराम


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED