Logo
April 26 2024 12:28 AM

खुलासा Sex करने से होने वाले इस फायदे के बारे में जानकर आप भी हो जाएंगे इसके दिवाने

Posted at: Sep 10 , 2017 by Dilersamachar 9929

 ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, नियमित रूप से सेक्सुअल एक्टिविटी में रहने से ब्रेन फंक्शस बेहतर होते हैं.शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग रेगुलर सेक्सअली एक्टिविटी में व्यस्त. रहते हैं उनका स्कोर जीके और विजुअल एक्टिविटी में हाई रहता है.ये रिसर्च जेरन्टालजी, सीरिज बीः साइक्लोनजिकल एंड सोशल साइंस जर्नल में पब्लिश हुई जिसमें 50 से 83 साल तक के 73 लोगों को शामिल किया गया.
प्रतिभागियों से एक पर्चा भरवाया गया जिसमें उनसे कई तरह के सवाल जवाब थे जैसे वे सालभर सेक्सुअल एक्टिविटी में कितना एक्टिव रहते हैं. इनमें कभी नहीं, साप्ताहिक, मंथली जैसे ऑप्शंस पर टिक करना था. इसके अलावा इन प्रतिभागियों की हेल्थ और लाइफस्टाइल को लेकर भी सवाल-जवाब किए गए.
वाक्पटुता टेस्ट में 60 सेकेंड में प्रतिभागियों को अधिक से अधिक जानवरों के नाम बताने थे. इसके साथ ही एफ से शुरू होने वाले अधिक से अधिक वर्ड्स बताने थे. प्रतिभागियों की ज्ञान-संबंधी क्षमताओं को भी रिसर्च के दौरान आंका गया.
रिसर्च के नतीजे-
रिसर्च में ये भी पाया गया कि जो लोग वीकली सेक्सु्अल एक्टिविटी में एक्टिव रहते हैं उनका स्कोर हर मामले में सबसे हाई था. रिसर्च के नतीजे बताते हैं सेक्सुअली एक्टिविटी का अटेंशन, मेमोरी और भाषा से कोई ताल्लुक नहीं है. लेकिन जो लोग सेक्सुअली एक्टिव रहते हैं वो लाइफ में हर मामले में बेहतर परफॉर्म करते हैं.
हालांकि शोधकर्ता ये नहीं पता लगा पाए कि ब्रेन पॉवर और सेक्स के बीच लिंक क्यों है. लेकिन थ्योरी के तौर पर देखें तो बॉडी के कुछ बायलॉजिकल एलिमेंट्स जैसे डोपामाइन, ऑक्सीटॉक्सिन का सेक्सुअली एक्टिविटी और ब्रेन फंक्शन के बीच ताल्लुक हो सकता है. अभी इस पर और रिसर्च जारी है.

ये भी पढ़े: भारत में खूब चल रहा है सेक्स चेंज कराने का ट्रेंड!

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED