Logo
April 17 2024 01:32 AM

अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट नहीं खेलेंगे कोहली, 'सीक्रेट मिशन' को करेंगे पूरा

Posted at: May 4 , 2018 by Dilersamachar 10026

दिलेर समाचार, नई दिल्ली : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जुलाई में शुरू होने वाले इंग्लैंड दौरे की तैयारी के मद्देनजर गुरुवार को आधिकारिक रूप से शीर्ष काउंटी टीम सरे से करार पर हस्ताक्षर किए. काउंटी ने आधिकारिक रूप से आज अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी घोषणा की. कोहली जून में तीन काउंटी चैम्पियनशिप मैच खेलेंगे जिससे वह बेंगलुरु में 14 से 18 जून तक अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक पहला टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे. प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय पहले ही कह चुके हैं कि अगस्त में टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिये कोहली को काउंटी खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. 

पिछली बार इंग्लैंड दौरे पर कोहली अच्छा नहीं कर सके थे और इस बार वह इसकी भरपाई करना चाहते हैं. इंग्लैंड में रन बनाने से उनका आधुनिक दौर के महान क्रिकेटरों का दर्जा पक्का हो जाएगा क्योंकि वह सभी टेस्ट खेलने वाले देशों में रन जुटा लेंगे. वह ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका में कई टेस्ट शतक जड़ चुके हैं. इसके अलावा वह न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज में भी तिहरे आंकड़े तक पहुंच चुके हैं. 

क्लब ने कहा, "सरे काउंटी क्रिकेट क्लब को भारतीय कप्तान विराट कोहली से जून के महीने के लिए करार की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है."  

इस मौके पर कोहली ने कहा, "मैं लंबे समय से काउंटी क्रिकेट में खेलना चाहता था और मैं एलेक स्टीवर्ट और सरे का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझे टीम के 2018 सत्र के दौरान जुड़ने का मौका प्रदान किया. मैं किया ओवल में खेलने के लिए बेताब हूं." 

कोहली नौ से 12 जून तक साउथम्पटन में रोज बाउल में हैम्पशर के खिलाफ काउंटी पदार्पण करेंगे. अगर यह मैच 12 जून को खत्म होता है तो वह अगले दिन 13 जून को ही बेंगुलुरु पहुंच सकते हैं जिससे वह अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट शुरू होने से एक दिन पहले पहुंच सकते हैं. इसका मतलब है कि वह दो महाद्वीप की यात्रा में एक दिन बिताने के साथ नौ दिन तक लगातार क्रिकेट खेलेंगे. दूसरा मैच गिल्डफोर्ड में 20 से 23 जून तक समरसेट के खिलाफ होगा जबकि अंतिम मैच स्कारबोरो में 25 से 28 जून तक यार्कशर के खिलाफ होगा जहां पुजारा उनके खिलाफ टीम में शामिल होंगे. 

सरे के क्रिकेट निदेशक स्टीवर्ट ने कहा, "हम जून के महीने में विश्व क्रिकेट के बड़े नाम से करार करके रोमांचित हैं." उन्होंने कहा, "हमारे खिलाड़ियों का विराट के साथ खेलना और ट्रेनिंग करना फायदेमंद होगा क्योंकि उन्हें उससे काफी कुछ सीखने का मौका मिलेगा." 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कहा, "ऐसे समय में जब काउंटी क्रिकेट के भविष्य पर इतनी चर्चा हो रही है तो विराट के आने से हमारे घरेलू किकेट को मनोबल काफी बढ़ेगा जिससे हर काउंटी टीम को फायदा मिल सकता है." 

सरे की वेबसाइट के अनुसार, "कोहली पूरे महीने क्रिकेट खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे जिसमें सरे के स्कारबोरो दौरे पर यार्कशर के खिलाफ मैच अंतिम होगा."

यह 29 वर्षीय इस साल काउंटी क्रिकेट में खेलने वाला चौथा भारतीय टेस्ट खिलाड़ी बन जाएगा. साथी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा इस समय यार्कशर के लिए, तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ससेक्स और वरुण आरोन लिसेस्टरशर के खिलाफ खेल रहे हैं. अक्षर पटेल को अगस्त में डरहम के लिए खेलना है. वर्ष 2011 में अपने टेस्ट पदार्पण के बाद कोहली ने पांच दिवसीय मैचों में 53.40 के औसत से 5554 रन बनाए हैं जबकि उन्होंने 58.10 के औसत से वनडे में 9588 रन जुटाए हैं. इस मध्यक्रम बल्लेबाज ने 2017 में आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेटर आफ द ईयर के लिए प्रतिष्ठित सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीती थी. अंतरराष्ट्रीय मैच के सभी तीनों फॉर्मेट में उनका औसत 50 रन का है. 

वर्ष 2014-15 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान टेस्ट कप्तानी संभालने के बाद कोहली ने देश की टीम को 34 मैच में से 21 टेस्ट जीत से आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा दिया. वर्ष 2017 कोहली को ‘विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड’ तथा वर्ष का सर्वश्रेष्ठ ‘कैप्टन ऑफ द आईसीसी टेस्ट एंड वनडे टीम’ चुना गया था. 

ये भी पढ़े: कर्नाटक : क्या इस बार BJP तोड़ पायेगी रिकॉर्ड

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED