Logo
July 21 2018 06:57 PM

LIVE Assembly Election Result 2018: जारी है त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में मतगणना

Posted at: Mar 3 , 2018 by Dilersamachar 5109

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हो गई है. पूर्वोत्तर के तीनों राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के लिए हाल ही में मतदान हुए थे. एक्जिट पोल की माने तो इन तीनों राज्यों में इस बार बीजेपी एक बड़ी ताकत के रूप में उभरेगी. दो एक्जिट पोल में यह कहा गया है कि त्रिपुरा में बीजेपी सत्तासीन होगी, जहां पिछले 25 साल से वाम मोर्चे की सरकार है.

त्रिपुरा में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (एमसीपी) की अगुवाई वाले वाम मोर्चा और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी को राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में अपनी जीत और नई सरकार के गठन की उम्मीद है. राज्य में 18 फरवरी को चुनाव हुए थे. एमसीपी को उम्‍मीद है कि राज्‍य में मतणना के बाद वाम मोर्चा की सरकार बनेगी. वहीं बीजेपी का कहना है कि लोग राज्‍य में बदलाव चाहते हैं. लोगों की इच्छा त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार देखने की है. ऐसे में तय है कि बीजेपी त्रिपुरा में अगली सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी का कहना है कि लोग राज्‍य में वाममोर्चा सरकार के कुशासन से मुक्ति चाहते हैं.

18 फरवरी को विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर हुए मतदान में 92 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने वोट डालकर देश के चुनावी इतिहास में एक रिकार्ड बनाया था. जनजातीय समुदाय के लिए आरक्षित सीट चारिलाम का चुनाव 12 मार्च को होगा. यहां एमसीपी उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव टालना पड़ा है.

भारत के 65 साल के चुनावी इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि वाम दलों और भाजपा की सीधी टक्कर राज्य स्तर पर हो रही है. राज्य में माकपा ने 56 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. पार्टी ने एक-एक सीट मोर्चे के घटक दलों भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, फारवर्ड ब्लॉक और रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के लिए छोड़ी है. वहीं बीजेपी राज्‍य के 50 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसने नौ सीट अपने सहयोगी इंडीजेनस पीपुल्स फ्रंट आफ त्रिपुरा के लिए छोड़ी है.

कांग्रेस ने सभी 59 सीटों पर उम्मीदवार उतारे लेकिन काकराबन-शालग्रहा से पार्टी के उम्मीदवार सुकुमार चंद्र दास ने अपना नामांकन वापस ले लिया और भाजपा में शामिल हो गए.

ये भी पढ़े: अट्टुकल पोंगल त्योहार : लाखों की संख्या में महिलाओं ने चढ़ाए पोंगल


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED