Logo
March 29 2024 01:48 PM

यूपी राज्यंसभा चुनाव Live Updates: बसपा विधायक उमाशंकर बोले, राजाभैया जया बच्चकन को वोट करेंगे

Posted at: Mar 23 , 2018 by Dilersamachar 9749

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: उत्तर-प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिये वोटिंग शुरू हो गई है. राज्‍यसभा चुनाव के लिये भाजपा की ओर से एक अतिरिक्त उम्मीदवार उतार देने से मुकाबला रोचक हो गया है. यह चुनाव आगामी लोकसभा निर्वाचन के लिये सूबे की दो बड़ी सियासी ताकतों सपा और बसपा के गठबंधन की सम्भावनाओं के लिहाज से निर्णायक होगा. 10वीं सीट के लिए सपा-बसपा जोर आजमाइश में लगे है और उन्‍हें रालोद व कांग्रेस का साथ भी मिला है. वहीं नरेश अग्रवाल के बीजेपी में शामिल होने के बाद से मुकाबला और भी रोचक हो गया है. यहां क्रॉस वोटिंग की पूरी उम्‍मीद जताई जा रही है लेकिन ऐसा नहीं हुआ तो फिर जीत के लिए द्वितीय वरीयता से 10वीं सीट पर जीत का फैसला होगा. 

यूपी राज्‍यसभा चुनाव LIVE UPDATES


- बीएसपी विधायक उमा शंकर सिंह ने कहा कि राजा भैया जय बच्‍चन को वोट कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि अनिल सिंह आज सुबह मायावती जी की चाय में शामिल नहीं हुए इसलिए हम उनका वोट गिनकर नहीं चल रहे हैं. 

- उमा शंकर सिंह ने कहा कि हमे बसपा के 17 विधायकों ने वोट किया है. सपा के नौ वोट हमें मिल रहे हैं. कांग्रेस के सात विधायक भी साथ आए हैं. इतना ही नहीं रालोद भी साथ में है. 

- कांग्रेस के सभी सात विधायक बसपा उम्‍मीदवार को करेंगे वोट 

- यूपी की 10 सीटों के लिए वोटिंग शुरू 

 

- समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राजेंद्र चौधरी ने दावा किया है कि सपा प्रत्याशी जया बच्चन और बीएसपी प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर की जिनको सपा समर्थन दे रही है, जीतना तय है. जहां तक बीजेपी का सवाल है उसके कुछ विधायक नाराज हैं इनमें से कुछ विपक्ष के साथ आ सकते हैं.

- वोटिंग से कुछ घंटे पहले बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने सीएम योगी से की मुलाकात. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक करीब 25 साल के बाद ऐसा पहला मौका है जब बसपा प्रमुख मायावती ने सपा के प्रति नरम रुख अपनाया है. यह आगे भी जारी रहेगा, इसका सारा दारोमदार राज्यसभा चुनाव के परिणाम पर है. यह चुनाव आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सपा और बसपा के गठबंधन की सम्भावनाओं पर निर्णायक असर डालेगा.

यूपी में बीजेपी से वित्त मंत्री अरुण जेटली, अशोक वाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव, हरनाथ सिंह यादव उम्मीदवार हैं. नौवें उम्मीदवार के अनिल अग्रवाल हैं. सपा की जया बच्चन व विपक्ष समर्थित बसपा उम्मीदवार भीम राव अंबेडकर मैदान में है. 

बीजेपी के बाद 324 वोट है और वह आठ सीटों पर चुनाव जीत रही है. बीजेपी के पास 28 वोट बचते हैं और उसे जीत के लिए नौ वोट चाहिए. अगर बीजेपी को एक निर्दलीय और निषाद पार्टी के विधायक का समर्थन मिल भी जाता है तो भी उन्‍हें जीत के लिए छह अन्‍य वोटों की जरूरत है. 

वहीं सपा के पास 45 विधायक है. जय बच्‍चन को 37 वोट देने के बाद सपा के 8 वोट बचते हैं. वहीं मायावती की बसपा के 19 विधायक हैं. उनके एक विधायक जेल में है और वह वोट डालने नहीं आ सकेंगे. ऐसे में बसपा के 18 विधायक रह जाते हैं. बसपा ने भीम राव अंबेडकर को उम्‍मीदवार बनाया है. सपा के आठ, कांग्रेस के साथ और आरएलडी के एक विधायक के समर्थन मिला है. इसके बाद भी बीएसपी को एक और वोट की जरूरत होगी. 

पहला गणित 
10वीं सीट पर कांटे की लड़ाई

बीजेपी-28    
नितिन अग्रवाल (सपा)
बीजेपी- 28+1= 29

अमन मणि त्रिपाठी (निर्दलीय)
बीजेपी- 29+1= 30

दूसरा गणित 
10वीं सीट पर कांटे की लड़ाई

बीएसपी खेमा- 39
(बीएसपी-19+ सपा-10+ कांग्रेस-7+ आरएलडी-1+ निर्दलीय-2)

मुख्तार अंसारी (बीएसपी) जेल में
बीएसपी खेमा-39-1= 38

हरिओम यादव (सपा) जेल में
बीएसपी खेमा-38-1= 37

नितिन अग्रवाल (सपा) बीजेपी के साथ
बीएसपी खेमा-37-1= 36

ये भी पढ़े: जिंदगी अपने दम पर जी जाती है, दूसरों के कंधों पर तो सिर्फ जनाजे उठते हैं

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED