Logo
March 28 2024 09:50 PM

गणतंत्र दिवस पर सबकी नजरों में होगी उत्तराखंड की खूबसूरती पर नजर

Posted at: Jan 19 , 2018 by Dilersamachar 10183

दिलेर समाचार, गणतंत्र दिवस परेड पर देश ही नहीं दुनियाभर की नजर रहती है। राजपथ न सिर्फ भारत की सैन्य ताकत का प्रदर्शन होता है, बल्कि दुनिया यहां की विभिन्न लोक संस्कृति से भी रूबरू होती है। दो साल बाद एक बार फिर राजपथ पर उत्तराखंड की खूबसूरती देखने को मिलेगी। नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में उत्तराखंड की झांकी ग्रामीण पर्यटनका चयन हुआ है। रक्षा मंत्रालय ने इसे शामिल करने को मंजूरी दे दी है।

रक्षा मंत्रालय के अधीन गठित विशेषज्ञ समिति के समक्ष 30 राज्यों व 20 मंत्रालयों ने अपनी झांकियों के प्रस्ताव भेजे थे। इनमें से अंतिम रूप से 14 राज्य और सात मंत्रालयों की झांकियों का चयन हुआ। महानिदेशक (सूचना) डॉ. पंकज पांडेय ने बताया, झांकी चयन को रक्षा मंत्रालय ने लंबी प्रक्रिया अपनाई। चरणबद्ध रूप से विषय चयन, डिजायन प्रस्तुतिकरण, थ्रीडी मॉडल व संगीत का प्रस्तुतिकरण विशेषज्ञ समिति के समक्ष किया गया। इसमें उत्तराखंड की झांकी ग्रामीण पर्यटनस्थान बनाने में कामयाब रही।

पांडेय ने बताया कि उत्तराखंड में ग्रामीण पर्यटन के विकास के लिए प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य के कई गांवों में होम-स्टे योजना संचालित की जा रही है। इससे सामाजिक और आर्थिक विकास के साथ ही पलायन जैसी गंभीर समस्या से निपटने में भी मदद मिली है। इन सब पर केंद्रित राज्य की झांकी के अग्र भाग में काष्ठ कला से निर्मित भवन व पयर्टकों का स्वागत करते हुए पारंपरिक वेशभूषा में महिला व पुरूषों को दर्शाया गया है। झांकी के मध्य में पर्यटकों के साथ पारंपरिक नृत्य, ग्रामीण परिवेश, जैव विविधता, पर्यटकों का आवागमन व पिछले भाग में होम स्टे के लिए वास्तु शिल्प के भवन, योग-ध्यान व बर्फ से ढके पहाड़ को दर्शाया गया है। 

ये भी पढ़े: प्रो रेसलिंग लीग – ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त का शिष्य बजरंग पुनिया की विजय

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED