Logo
March 28 2024 08:27 PM

घरेलू नुख्शो से बनाए अपने चेहरे को खूबसूरत, घर पर बनाएं टोनर

Posted at: Aug 30 , 2017 by Dilersamachar 10332

मौसम चाहे जो भी हो, हर स्त्री की तमन्ना होती है कि उसकी स्किन खासतौर से फेस एकदम साफ−सुथरा और सुंदर हो। लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिदंगी में स्किन का डल होना,एक्ने और स्किन इचिंग जैसी समस्याएं आम हैं। ऐसे में आपकी क्लीन एंड क्लियर फेस पाने की चाहत कैसे पूरी हो। अब आपको पार्लर जाकर महंगे−महंगे ट्रीटमेंट करवाने की आवश्यकता नहीं है। बस कुछ रूल्स फालो कीजिए और पाइए एक दमकती स्किन। तो आईए जानते हैं कुछ ऐसे ही रूल्स के बारे में− 

सफाई का रखें खास ध्यान

सबसे पहला और महत्वपूर्ण नियम है सफाई। चेहरे की नियमित सफाई के बिना एक क्लीयर फेस पाना नामुमकिन है। इसलिए दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा अवश्य धोएं। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो चेहरे पर साबुन की बजाय कोई माइल्ड फेस वॉश ही इस्तेमाल करें। इसके अतिरिक्त क्लिजिंग का भी सही प्रकार से प्रयोग करना बेहद आवश्यक है। कभी क्लिजिंग के लिए कोई लोशन या क्रीम इस्तेमाल करते समय उसे हमेशा चेहरे पर नीचे से ऊपर की ओर सर्कुलर मोशन में ही एप्लाई करें। इससे क्लिंजर स्किन की तह तक जाकर अधिक से अधिक गंदगी को निकाल बाहर करेगा और आपको मिलेगी एक क्लीयर स्किन। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप दिन में दो बार से ज्यादा अपना फेस वॉश न करें। इससे आपके चेहरे का नेचुरल ऑयल खो जाता है और त्वचा एकदम रूखी व बेजान हो जाती है। इतना ही नहीं, जब भी आप ऑफिस से शाम को घर आएं तो अपना चेहरा फेसवॉश से जरूर धोएं। बाद में स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए फेस मॉइश्चराइजर याटोनर का इस्तेमाल भी अवश्य करें। इससे आपकी स्किन के ओपन पोर्स भी बंद हो जाते हैं और गंदगी आपके चेहरे की भीतरी तह तक नहीं जा पाती।

घर पर बएं टोनर

वैसे तो मार्केट में ढेरों टोनर्स अवेलेबल हैं लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर भी टोनर बनाकर उसे स्टोर कर सकती हैं। इनमें आप खीरे का रस निकालकर स्टोर कर लें या फिर इसे कद्दूकस करके इससे आईसक्यूब जमा लें। बाद में आप इससे अपने चेहरे पर मसाज भी कर सकती हैं। यह एक बेहतरीन टोनर है। इसके अतिरिक्त रोज वॉटर भी एक नेचुरल टोनर है। फेसवॉश करने के बाद इसे आसानी से अप्लाई किया जा सकता है। चेहरे को क्लीन एंड क्लीयर बनाने के लिए आप 20−25 नीम के पत्ते को पानी तब तक उबालें, जब तक वह पानी हरे रंग का न दिखाई देने लगे। आप इसे किसी बोतल में भरकर स्टोर कर लें तथा हर रोज शाम को इस पानी को कॉटन पर लेकर चेहरे पर अप्लाई करें। यह एक नेचुरल स्किन टोनर की तरह काम करता है। इस पानी से चेहरे का एक्सट्रा ऑयल भी कंट्रोल होता है।

जब करें मेकअप

आजकल महिलाएं सिर्फ पार्टियों में ही नहीं, बल्कि डे−टू−डे की लाइफ में भी मेकअप का इस्तेमाल करने लगी हैं। ऐसे में मेकअप से स्किन को होने वाली हानियों से बचाना भी बेहद जरूरी है। इसलिए जब भी आप मेकअप करें तो उसे हमेशा डाउनवर्ड मोशन में ही अप्लाई करें। अर्थात् मेकअप हमेशा उपर से नीचे की ओर लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन तो निखरेगी ही, साथ ही मेकअप भी स्किन के ऊपर ही रहेगा और तह तक न जाने से त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा। इसके अतिरिक्त रात को सोने से पहले कभी भी मेकअप रिमूव करना न भूलें।

ब्रेक भी है जरूरी

यदि आप डेली रूटीन में मेकअप का प्रयोग करती हैं तो यह बेहद आवश्यक है कि आप अपनी स्किन को भी ब्रेक दें। जिस दिन आपको घर से बाहर न जाना हो या फिर ऑफिस की छुट्टी हो तो स्किन को भी ब्रेक दें। इससे आपकी स्किन को एक दिन के लिए हर प्रकार की एलर्जी व केमिकल्स के छुटकारा मिल जाएगा और आपको एक्ने व अन्य स्किन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

एक्स्फोलिएशन को दें अहमियत

स्किन चाहे जैसी भी हो, उसे भीतरी तौर पर साफ करने के लिए एक्स्फोलिएशन की अदद दरकार होती है। एक्स्फोलिएशन के जरिए त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर स्किन को फ्रेश व रेडिएंट बनाया जा सकता है। एक्स्फोलिएशन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप सिर्फ अपने चेहरे को ही तवज्जो न दें बल्कि अपनी पूरी बॉडी व सेंसेटिव होंठों को भी अवश्य एक्सफोलिएट करें।

ये भी पढ़े: जानिये इन मंद‌िरों में म‌िलते हैं कैसे विचित्र प्रसाद

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED