Logo
October 15 2018 06:41 PM

पुरुष की कमजोरी दूर करता है बरगद का पेड़, जानें और क्याक है फायदें?

Posted at: Oct 10 , 2018 by Dilersamachar 5149
दिलेर समाचार, बरगद का पेड़ दिखने में जितना विशाल होता है, इससे होने वाले फायदे भी उतने ही होते है। बरगद का पेड़ वैसे तो कई बीमारियों के इलाज के लिए जाना जाता है। इसके पत्ते सर्दी-जुकाम,बुखार और डायबिटीज के साथ पिंपल्‍स जैसे कई रोगों का इलाज किया जाता है। बरगद शारीरिक कमजोरी से परेशान पुरुषों के ल‍िए रामबाण है। बरगद के पेड़ के पत्ते, ही नहीं इसके बीज और अर्क में कमाल के गुण‍ छिपे होते हैं।

ये भी पढ़े: ऐश्वीर्या ने बेटी संग किया रैम्प‍ वॉक, आराध्या की क्यू्टनेस ने चुराई शो की रौनक

ये डेंटल, डायबिटीज, डायरिया, पॉलीयूरिया और पेशाब से जुड़ी समस्‍याओं को ठीक करता है। बरगद के पेड़ में स्‍वास्‍थय के साथ सौंदर्य लाभ भी छिपे होते है, आइए जानते है ये कौन-कौनसे मर्ज की दवा है।

दांतों के ल‍िए

ये भी पढ़े: अगर आपको भी आते है स्वप्न दोष तो करें ये उपाय

जिस दांत में कीड़ा लग गया हो वहां इसके दूध में रुई भिगोकर लगाएं। इससे आपको ला‍भ मिलेगा। 10 ग्राम बरगद की छाल, कत्था और 2 ग्राम काली मिर्च बारीक पीसकर पाउडर बना लें, इसे मंजन की तरह यूज में लीजिए ये दांतों का हिलना, सड़न और बदबू दूर हो जाती है की समस्‍या दूर करता है। इसके दातून से पायरिया से भी बचा जा सकता है।

पाइल्‍स करें कम

अगर आपको बवासीर की शिकायत है तो बरगद का दूध शक्कर के साथ लेने से बवासीर से लाभ मिलता है और इसे चोट पर लगाने से सूजन कम हो जाती है।

  स्‍पर्म कांउट बढ़ाए

बरगद का दूध पुरूषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करता है। आयुर्वेद की मानें तो जो लोग शारीरीक रूप से खुद को कमजोर महसूस करते हैं उन्‍हें बरगद के दूध का सेवन सुबह खाली पेट जरूर करना चाहिए। जानें क्या है इसके इस्तेमाल करने का पूरा तरीका।

कमर दर्द होता है कम

अगर आपको काफी समय से कमर दर्द की शिकायत है तो बरगद के दूध को कमर पर लेप के रूप में लगाना चाहिए। कमर दर्द में भी आराम मिलता है।

बालों की समस्‍या के लि‍ए

बरगद के पत्तों की राख को अलसी के तेल में मिलाकर सिर पर लगाने से सिर में बाल दोबारा उगने लगते हैं तथा इसके पत्तों को तेल में पकाकर लगाने से हेयरफॉल, डेंड्रफ और रुखे बालों की समस्‍या कम होती है।

 


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED