Logo
July 21 2018 06:38 PM

निफ्टी छू सकता है नई ऊंचाई, ये नए फैक्टर तय करेंगे मार्केट की दिशा

Posted at: Oct 20 , 2017 by Dilersamachar 5114

दिलेर समाचार, सवत 2073 में घरेलू शेयर बाजार ने बेहतर प्रदर्शन किया. इस दौरान निफ्टी और सेंसेक्स दोनों ने ऑल टाइम हाई का आंकड़ा छूने का रिकॉर्ड बनाया. अब 2074 में भी निफ्टी के नये स्तर पर पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक निफ्टी नये संवत में 11000 के स्तर को पार कर सकता है. इस संवत में जीएसटी का असर खत्म होने समेत अन्य कई फैक्टर मार्केट की दिशा तय करेंगे.

जीएसटी और नोटबंदी का असर होगा कम

जीएसटी और नोटबंदी का असर नये संवत में कम होने की उम्मीद है. जीएसटी और नोटबंदी के झटकों से अर्थव्यवस्था उभरेगी. इससे कंपनियों की कमाई भी बेहतर स्थ‍िति में आ सकती है. इससे मार्केट को सपोर्ट मिलेगा और ये फैक्टर मार्केट को हरे निशान के ऊपर रहने में मदद कर सकता है.

ब्याज दरों में कटौती

पिछली मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग में भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कटौती नहीं की थी. संभावना जताई जा रही है कि अगली मीटिंग में ब्याज दरों में कटौती जरूर की जाएगी. इससे मार्केट को सहारा मिलेगा.

ये फैक्टर डाल सकते हैं मार्केट पर दबाव

कुछ फैक्टर हैं, जो घरेलू शेयर बाजार पर दबाव डाल सकते हैं. इससे कारोबार डगमगा सकता है.

भू-राजनीतिक तनाव

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच पनपे तनाव ने पिछले संवत में घरेलू शेयर बाजार को कई बार लाल निशान से नीचे जाने के लिए मजबूर किया था. यूएस और उत्तर कोरिया के बीच यह तनाव अभी भी जारी है. ऐसे में भू-राजनीतिक तनाव शेयर बाजार पर दबाव डाल सकता है.

घरेलू बाजार पर पड़ता है असर

दरअसल भू-राजनीति तनाव का असर वैश्व‍िक बाजार के साथ ही घरेलू बाजार पर भी पड़ता है. इस तनाव की वजह से मार्केट पर दबाव बढ़ जाता है.

यूएस फेड रिजर्व के फैसले

यूएस फेडरल रिजर्व कह चुका है कि वह रेट कट करने पर विचार कर रहा है. अगर ऐसा होता है, तो शेयर बाजार पर दबाव डालने वाला यह भी एक अहम फैक्टर बनेगा.

मार्च, 2018 तक छुएगा नया आंकड़ा

विशेषज्ञों के मुताबिक नये संवत में निफ्टी 11000 का आंकड़ा छू सकता है. इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक यह रिकॉर्ड मार्च, 2018 तक बन सकता है.

ये भी पढ़े: काजोल के 'बेटे' को ब्रेक देने से करण जौहर ने किया इनकार, बनाया असिस्टेंट डायरेक्टर


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED