Logo
February 23 2019 05:47 AM

रेलवे स्‍टेशनों पर जल्द रेल मंत्रालय बढ़ाएगा एटीएम की संख्या

Posted at: Dec 5 , 2018 by Dilersamachar 5301

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। रेल मंत्रालय आम लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, एक अहम उठाने जा रही है। दरअसल रेलवे स्टेशनों पर एटीएम मशीन कम होने के कारण आम लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा है। इन्ही परेशानियों को देखते हुए रेल मंत्रालय ने एक अहम कदम उठाने का फैसला किया है। रेल मंत्रालय देश के रेलवे स्टेशनों पर एटीएम की तादाद तेजी से बढ़ने जा रही है। रेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि वह बैंकों से स्टेशनों पर एटीएम लगाने का शुल्क नहीं वसूलेगा। स्टेशनों पर एटीएम की कमी को देखते हुए रेल मंत्रालय ने ये निर्णय लिया है। साथ ही इस संबंध में सभी जोन को निर्देश जारी किए गए हैं।

रेलवे बैंक से लेता है इतना किराया

आपको बता दें कि अब तक रेलवे स्टेशनों पर एटीएम लगाने के लिए रेलवे बैंक से बाजार कीमत के छह फीसद के बराबर किराया वसूलाता है। इतना ही नहीं इस किराये में हर साल सात फीसदी की दर से बढ़ोतरी की जाती है। इस महंगे किराये के कारण बैंकों ने रेलवे पर एटीएम लगाना कम कर दिया है।यही वजह है कि पिछले दस वर्षो में चुनिंदा प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर कुल एक हजार एटीएम लग सके हैं।

एटीएम लगाने के लिए करना होगा इन नियमों का पालन

देश में लगभग साढ़े सात हजार रेलवे स्टेशनों को देखते हुए यह संख्या बहुत कम है। इसे देखते हुए सरकार ने फैसला किया है कि रेलवे बैंकों को एटीएम लगाने के ल‍िए स‍िर्फ न‍िर्धार‍ित कुछ न‍ियमों के त‍हत जगह देगा। जिनमें एटीएम लगाने मेंट‍िनेंस व सफाई की ज‍िम्‍मेदारी और रेलवे की ओर से एटीएम के ल‍िए ब‍िजली का कनेक्‍शन दिया जायेगा उसके ब‍िल को भरने आदि की जिम्मेदारी शामिल होगी। साथ ही एटीएम मशीनें 05 साल के ल‍िए लगाने की अनुमत‍ि दी जायेगी। इसके बाद आवश्‍यक्‍ता अनुसार इस कांट्रेक्‍ट को आपसी सहमत‍ि से बढ़ाया भी जा सकता है।

 

ये भी पढ़े: परीक्षा हॉल से परीक्षार्थी ने चलाया फेसबुक पर लाइव और फिर...


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED