Logo
September 20 2018 01:55 AM

डिजिटल प्रशासन की टॉप 20 लिस्ट में रविशंकर प्रसाद शामिल

Posted at: Aug 10 , 2018 by Dilersamachar 5337

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: ब्रिटेन की एक रिसर्च कंपनी 'अपालिटिक्ल' ने 'दुनिया में डिजिटल प्रशासन की 100 सबसे प्रभावी हस्तियों' में राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे तथा केंद्रीय आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद को भी शामिल किया है. इस कंपनी ने अपनी तरह की इस सूची में दुनियाभर के उन 100 प्रमुख लोगों को शामिल किया है जो डिजिटल प्रशासन की दुनिया में प्रमुख योगदान कर रहे हैं. 

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को इस सूची में राजनेताओं के वर्ग में रखा गया है. इसके अनुसार, राजस्थान, भारत का पहला राज्य है जिसने एकीकृत तथा समान ई-गवर्नेंस ढांचा खड़ा किया और राजस्थान को प्रौद्योगिकी और डिजिटल प्रशासन के बेहतर दोहन के लिए जाना जाता है. यहां मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर लिखा है कि इस सूची में राजे का नाम आना वैश्विक मंचों पर उनकी सशक्त उपस्थिति का एक और उदाहरण है. इस सूची में शीर्ष 20 हस्तियों में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद शामिल हैं. 

कंपनी के अनुसार, प्रसाद के मंत्रालय ने अनेक नयी ई-गवर्नेंस पहल की हैं जिनमें सेवाओं के लिए एकीकृत एप तथा ऑनलाइन खरीद मंच शामिल है. इसमें देश में डिजिटल टीवी लाने में प्रसाद की महत्ती भूमिका को भी रेखांकित किया गया है. कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, यह अपनी तरह की पहली सूची है. इसका कहना है कि डिजिटल प्रौद्योगिकी हमारे जीवन के हर पहलू को बदल रही है. 

ये भी पढ़े: शनिवार को महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आज कितना हुआ रेट


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED