Logo
April 16 2024 09:40 PM

Festivals 2018: उपवास से पहले जानें नियम, व्रत में कॉफी पी सकते हैं या नहीं...

Posted at: Aug 14 , 2018 by Dilersamachar 9957

दिलेर समाचार, त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है. हरियाली तीज के (Hariyali Teej 2018) ने त्योहारों के बीज बो दिए हैं. अब स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2018), ईद (Idul Juha- Bakrid), रक्षाबंधन, जन्माष्टमी (Janmashtami 2018), गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2018), मुहर्रम (Muharram 2018), दशहरा (Dusshera 2018), करवा चौथ (Karva Chouth 2018), दीवाली (Diwali 2018) भाई दूज (Bhai Duj 2018) आने वाले हैं. इनमें से ज्यादातर त्योहारों पर घर की महिलाएं उपवास रखती हैं. उपवास का मतलब है अन्न ग्रहण न करना. कुछ लोग उपवास में निर्जल रहते हैं तो कुछ महज अनाज न खाने का व्रत करते हैं. ऐसे में कई तरह के सवाल उठते हैं कि क्या खाया जा सकता है और क्या नहीं... 

इन्हीं में से एक सवाल है कि क्या व्रत या उपवास के दौरान कॉफी पी जा सकती है. व्रत के दौरान अनाज, नमक, मांसहारी भोजन, शराब, प्याज, लहसुन के अलावा कई अन्य चीजों का सेवन नहीं किया जाता. लेकिन यहां सवाल है कि क्या कॉफी पी जा सकती है या नहीं... 

कुछ लोगों का मानना है कि कॉफी पी जा सकती है, वहीं कुछ का तर्क होता है कि नहीं पी जा सकती. कुछ लोग मानते हैं कि व्रत के दौरान चाय तो पी जा सकती है लेकिन कॉफी वर्जित है. तो कुछ लोग दोनों ही चीजों के लिए मना करते हैं. प्रसिद्ध फूड राइटर अनूठी विशाल का कहना है कि उपवास के नियमों को लेकर कहीं भी ऐसा कुछ नहीं लिखा है. हर इंसान की अपनी एक व्यक्तिगत पसंद होती है. कई सालों पहले, लोगों ने इस तरह के नियम बनाएं. नवरात्रि वह समय है जिसमें मांसहारी भोजन और अनाज का सेवन न करके व्यक्ति अपने शरीर को शुद्ध करता है. तो इस दौरान चाय और कॉफी जैसे पेय पदार्थो का सेवन किया जा सकता है.

दिल्ली की रहने वाली शालिनी नंदवानी का कहना है कि वह पिछले 20 सालों से नवरात्रि के व्रत रख रही है और उनके घर में नवरात्रि उपवास के दौरान चाय और कॉफी दोनों पीने की अनुमति है. इसी के साथ छाछ और फलों के रस का सेवन भी किया जाता है, मगर पैक्ड जूस और अन्य गैस मिश्रित पेय पदार्थो का सेवन नहीं किया जाता है.

 

क्या उपवास में कॉफी पी जा सकती है- 
एक गृहिणी, मधु भसीन का कहना है कि वह कई सालों से नवरात्रि के व्रत रखती आ रही हैं और इस दौरान वे अक्सर चाय और कॉफी दोनों ही चीजों का सेवन कर लेती हैं. 

गृहिणी सरबजीत सिंह का कहना है कि शायद कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है, मगर पता नहीं व्रतों के दौरान कॉफी को क्यों छोड़ दिया जाता है. बहुत टाइम पहले कॉफी भारत में आज जितनी पसंद नहीं की जाती थी. और हां, आज भी यह चाय के मुकाबले कम ही पसंद की जाती है. मुझे नहीं लगता कि व्रत के दौरान कॉफी पीने को लेकर किसी तरह के नियम हैं या इसे पीने की मनाही है. हर इंसान की अपनी पसंद होती है. यहां अहम जानकारी यह है कि उपवास के दौरान मीट, अंडा, शराब, प्याज, लहसुन आदि जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

अब यह आपको तय करना है कि उपवास के दौरान आप कॉफी पीना चाहते हैं या नहीं. बाकि इसके सही गलत होने पर संदेह छोड़ कर अपनी सुविधा पर ध्यान दें.

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन का 90 साल की उम्र में निधन

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED