Logo
April 26 2024 12:59 AM

खुलासा- फेसबुक से लीक हुए यूजर्स के प्राइवेट मैसेज, ऐसे जानें कहीं आपका डाटा भी तो नहीं हुआ लीक

Posted at: Nov 4 , 2018 by Dilersamachar 10414

दिलेर समाचार, लंदन। सोशल नेटर्किंग साइट भले ही यूजर्स की प्रोफाइल सुरक्षित करने का दावा करती हो लेकिन एक ताजा रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स ने फेसबुक पर मौजूद 120 मिलियन यूजर्स के अकाउंट पर हमला कर दिया है और इनमें से 81 हजार यूजर्स के प्राइवेट मैसेज इंटरनेट पर लीक भी हो गए हैं। इनमें यूजर्स की पर्सनल चैटिंग भी शामिल है।

बीबीसी रशियन की एक रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स ने 81 हजार यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक कर दिया है। यह लीक सितंबर में सामने आई थी जब एक एफभी सेलर नाम के यूजर ने अंग्रेजी भाषा के इंटरनेट पर ऑफर डाला कि वो 10 सेंट्स में इस डेटा का एक्सेस दे सकता है। हालांकि, बाद में शायद यह विज्ञापन हटा लिया गया। दावा है कि जिन यूजर्स का डेटा लीक हुआ है उनमें से कुछ यूके, यूएस, ब्राजील और अन्य जगहों के हैं।

हालांकि, फेसबुक ने बीबीसी को दिए बयान में साफ किया कि इस हैकिंग में उसका सिस्टम ब्रीच नहीं हुआ था। फेसबुक के अनुसार हमारी सुरक्षा में चूक नहीं हुई है बल्कि संभवत: यह ब्राउजर एक्सटेंशन के दुरुपयोग से चुराया गया है। कंपनी ने यह भी कहा कि उसने अन्य अकाउंट्स को सेफ करने के लिए कदम उठाए हैं।

फेसबुक के अनुसार हमने ब्राउजर बनाने वालों से भी संपंर्क किया है और उनसे कहा है कि वो इस बात की संतुष्टि करें की खराब एक्सटेंशन उनके स्टोर में डाउनलोड के लिए उपलब्ध ना रहे। साथ ही हमने पुलिस व अन्य एजेंसियों से संपंर्क कर वेबसाइट हटाने के लिए अपील की है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बीबीसी ने उन पांच लोगों से संपंर्क किया जिनका डेटा हैक हुआ था और उन लोगों ने अपने मैसेजेस पहचाने भी।

ये भी पढ़े: सिदक सिंह का ऐसा कारनामा कुंबले भी पड़ जाएगें सोच में

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED