Logo
August 21 2018 03:44 AM

यहां नदी के ऊपर बह रही है नदी,जानें क्या है राज

Posted at: Aug 14 , 2017 by Dilersamachar 5167

दिलेर समाचार, आपने कई ब्रिजों से अपना रास्ता तय किया होगा. लेकिन इस खास ब्रिज को आपने न कभी देखा होगा और न ही इसके बारे में कभी सुना होगा. इस ब्रिज की खास बात यह है कि इस पर कोई डामर नहीं डला जो आप इस पर मोटर या व्हीकल लेकर जाएं. यह अनोखा ब्रिज से तो नदी बहती है. और इतना ही नहीं इस नदी में कई छोटे-बड़े जहाज भी चलते हैं.

जर्मनी के मैगडेन शहर में नदी के ऊपर एक ऐसा ब्रिज है, जिसमें नदी बहती है. साथ ही छोटे बड़े जहाज भी चलते हैं. 2003 में इस ब्रिज का निर्माण किया गया था. जलमार्ग के अनुसार यह दुनिया का सबसे लंबा रास्ता है जिस पर जहाजों का आना-जाना लगा रहता है. यह ब्रिज लगभग 1 किमी लंबा है.

व्यवसायिकों के लिए ये नदी काफी महत्वपूर्ण है. इसके जरिए कई बड़े-छोटे व्यवसायिक जहाजों का उपयोग पूर्वी जर्मनी और पश्चिमी जर्मनी आने-जाने के लिए किया जाता है.

आपको बता दें कि मैगडेबर्ग शहर के बाहर हवेल और मिटेलैंड नहरे विपरित दिशाओं में बहती थी इसलिए इन नहरों को एक साथ मिलाकर नदी के ऊपर से ब्रिज के द्वारा ले जाया गया और शहर से काफी दूर एल्बे नदी में मिला दिया गया. इसी के कारण ही जहाजों के लिए नया रास्ता बना.

1930 में इस ब्रिज को बनाने का काम शुरू हुआ था लेकिन द्वितीय विश्व युध्द के कारण इसका काम रुक गया था. और फिर 1997 में इसका काम फिर से शुरू हुआ और 2003 में जाकर यह पूरा हुआ. पर्यटकों के लिए यह ब्रिज आकर्षण का केन्द्र है.

ये भी पढ़े: ब्राह्मणों ने दिया श्राप तो रावण बन गया राक्षस...


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED