Logo
September 20 2018 01:55 AM

जनकपुरी पश्चिम-कालकाजी मंदिर के मेट्रो सेवा शुरू करने की मिली मंजूरी

Posted at: May 16 , 2018 by Dilersamachar 5203

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच बनी मेट्रो लाइन को शुरू करने की मंजूरी मिल गई है. मंजूरी मिलने के बाद इस रूट पर जल्द ही मेट्रो की सेवाएं शुरू हो जाएंगी. दिल्ली मेट्रो रेल निगम के एक अधिकारी ने कहा कि मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने जनकपुरी पश्चिम - कालकाजी मंदिर पर यात्री सेवाएं शुरू करने की अनिवार्य मंजूरी दे दी जो कुछ नियम एवं शर्तें पूरी करने से जुड़़ी थी. मेजेंटा लाइन के इस खंड में 16 स्टेशन हैं जिनमें दो इंटरचेंज - हौजखास ( यलो लाइन के साथ ) एवं जनकपुरी पश्चिम ( ब्लू लाइन के साथ ) स्टेशन शामिल हैं.


पूरे मेजेंटा लाइन में कुल 25 स्टेशन हैं लेकिन इस समय कालकाजी मंदिर और बोटैनिकल गार्डन ( नोएडा ) के बीच ही मेट्रो सेवा दी जा रही है. नए खंड में सेवा शुरू होने पर बोटैनिकल गार्डन और जनकपुरी पश्चिम के बीच सीधा सफर शुरू हो जाएगा. मेजेंटा लाइन से पश्चिमी एवं दक्षिणी दिल्ली और गुरूग्राम, फरीदाबाद एवं नोएडा के बीच सफर का समय कम हो जाएगा.


 



मसलन हौजखास एवं जनकपुरी पश्चिम के बीच सफर के लिए इस समय राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलने की जरूरत पड़ती है और सफर में करीब 55 मिनट का समय लगता है. लेकिन मेजेंटा लाइन के इस खंड पर सेवाएं शुरू होने के बाद सफर में 30 मिनट से भी कम समय लगेगा. अधिकारी ने कहा कि डीएमआरसी से मंजूरी मिलने के बाद इस कॉरिडोर के शुरू होने की सही तारीख की जानकारी दे दी जाएगी. 

ये भी पढ़े: वाराणसी में निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा ढहा, कम से कम 18 लोगों की मौत


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED